America will do DNA test for people living on Us Mexico border
  • तेजी से डीएनए परीक्षण पायलट कार्यक्रम अगले सप्ताह यूएस-मैक्सिको सीमा के साथ दो स्थानों पर शुरू होने की उम्मीद है

अमेरिका (America) का होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट द्वारा अगले हफ्ते दक्षिणी सीमा पर एक डीएनए परीक्षण पायलट कार्यक्रम ( DNA Testing Pilot Program )शुरू कर सकता है, जो कि US-Mexico border पर रहने वाले प्रवासी लोगो की पहचान के लिए होगा। ये इसलिए किया जा रहा है क्यूंकि बहुत से लोग अपने परिवार के बारे में झूठ बोलते हैं।

सबसे पहले CNN ने इस डीएनए परीक्षण पायलट कार्यक्रम को रिपोर्ट किया गया था, DNA Testing Pilot Program को दो सीमा स्थानों पर दो से तीन दिनों के लिए रोल आउट किया जाएगा। यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (CBP) उन वयस्कों को संदर्भित करेगा जिन्हें वे ICE के होमलैंड सिक्योरिटी इंवेस्टिगेशन के लिए परिवारों के रूप में प्रस्तुत करते हैं।

इस डीएनए परीक्षण में गाल से स्वाब का नमूना लिया जाएगा और लगभग 90 मिनट में परिणाम उपलब्ध होगा। अधिकारियों ने कहा कि परीक्षणों से प्राप्त जानकारी को डीएचएस या किसी अन्य संघीय एजेंसी द्वारा संग्रहीत नहीं किया जाएगा।

परीक्षण अमेरिका के आव्रजन अधिकारियों (US immigration authorities) का काम आसान बनाने के लिए हैं, जो मेक्सिको से आये एकल वयस्कों, यूएस-मैक्सिको सीमा ( US-Mexico border ) पर पहुंचने वाले परिवारों और बच्चों की एक बड़ी संख्या संख्या से जूझते हैं। सिर्फ मार्च में ही 53,000 से अधिक परिवारों को एक ही महीने में दर्ज किया गया सीबीपी ने 2012 में यह आंकड़ा ट्रैक करना शुरू किया था। अमेरिका को इन्हें रखने की सुविधा के लिए काफी खर्च करना पड़ रहा हैं।

पिछले वर्ष में, आव्रजन अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने लगभग 3,100 लोगों की पहचान की है जो एक परिवार का हिस्सा होने के बारे में झूठ बोलते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति का दावा करते हैं जो 18 वर्ष से अधिक उम्र का था।

यह संख्या उसी अवधि के दौरान दक्षिणी सीमा पर आश्रित 256,821 परिवार इकाइयों में से 1% का प्रतिनिधित्व करती है।

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर परिवारों की बढ़ती संख्या से राष्ट्रपति ट्रम्प ( President Trump) तेजी से निराश हुए हैं। हाल ही में एक फॉक्स न्यूज साक्षात्कार के दौरान, ट्रम्प ने कहा कि पिछली गर्मियों में सीमा पर परिवारों के अलगाव को रोककर एक प्रोत्साहन बनाया।

“समस्या यह है कि आपके पास दस गुना अधिक लोग अपने परिवारों के साथ आ रहे हैं,” ट्रम्प ने कहा। “यह अब डिजनीलैंड जैसा है। आप जानते हैं, इससे पहले कि आप अलग हो जाते, ताकि लोग कहें कि चलो ऊपर मत जाओ। अब आप अलग नहीं होते हैं, इसलिए यह एक निस्संक्रामक हो गया।”