Rajasthani Movie-Bai Chali Sasariyee -1988
Bai Chali Sasariye Cover Photo

राजस्थानी भाषा में बनाई गयी फिल्म बाई चाली सासरिए – Bai Chali Sasariye का निर्माण 1988 में किया गया था.इस फिल्म ने सिनेमाघरों में 100 दिन तक प्रदर्शित होकर राजस्थानी सिनेमा में एक इतिहास रचा था.

‘ बाई चाली सासरिए ‘ का निर्माण सुंदर फिल्म्स के बैनर तले किया गया था. फिल्म के निर्माता भरत नाहटा थे तथा निर्देशन मोहन सिंह राठौड ने किया था. संगीत ओपी व्यास का था तथा नीलू, अलंकार, उपासना सिंह, जगदीप, ललिता पंवार मुख्य भूमिका में थे.

बाई चाली सासरिए की सफलता से प्रेरित होकर राजस्थानी भाषा में और कई फिल्मों का निर्माण किया गया पर कोई भी राजस्थानी मूवी ‘ बाई चाली सासरिए ‘ की सफलता को नहीं दोहरा पायी.

‘ बाई चाली सासरिए ‘ से प्रेरित होकर हिंदी में जूही चावला और ऋषि कपूर अभिनीत ‘ साजन का घर ‘ तथा मराठी में ‘माहेर ची सादी ‘ तथा कन्नड़ भाषा में ‘थावारुमाने उडुगोरे’ का निर्माण किया गया.

राजस्थानी भाषा को पुनर्जीवित करने और पूरे देश में लोकप्रिय करने में Rajasthani Movie- Bai Chali Sasariye का महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं. फिल्म के टाइटल गीत का मुखड़ा छोटी सी उमर में परनाई …
बाई चाली सासरिए …… कलर्स चैनल के प्रसिद्ध धारावाहिक ‘ बालिका वधु ‘ का भी शीर्षक गीत बना.

राजस्थानी फिल्म 'बाई चाली सासरिए ' 1988 की ब्लॉक बस्टर 1
bai chali sasariye -Poster

बाई चाली सासरिए फिल्म के सभी गीत सुपरहिट हुवे राजस्थानी भाषा में लिखे गीत उस समय टेप रिकॉर्डर और रेडियो पर खूब सुने जाते थे. सीडी के आने के बाद राजस्थानी फ़िल्मी गीतों के प्रत्येक संग्रह में इस फिल्म के गीत अवश्य होते थे. नीचे बाई चाली सासरिए फिल्म के गाने और विडियो दिए गए हैं.

बाई चाली सासरिए-Bai Chali Sasariye Title Song

बन्ना रे बागां में झूला- Bai Chali Sasariye Song

भोमली आई- Bai Chali Sasariye Song

हिवड़े रो हार- Bai Chali Sasariye Song

रुपियो तो ले म्हें- Bai Chali Sasariye Song

तालरिया मगरिया-Bai Chali Sasariye Song

वीरा रे…..- Bai Chali Sasariye Song