blood donation camp sant nirankari
           

जयपुर 23 सितम्बर । सन्त निरंकारी चैरिटेबल फाउण्डेशन, शाखा-प्रताप नगर, की ओर से आज प्रताप नगर, सांगानेर के हल्दीघाटी मार्ग स्थित राजकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। तृतीय विषाल रक्तदान शिविर में कुल 500 युनिट रक्तदान किया गया।

‘‘रक्तदान शिविर में मुख्य अतिथि सांसद रामचरण बोहरा ने उपस्थित होकर रक्तदाताओं का उत्साहवर्धन किया और कहा कि रक्त और पानी किसी फेक्ट्री में  निर्मित नहीं होता है। रक्त बनना प्रकृति की देन है। रक्त देने से शरीर स्वस्थ व तंदुरस्त बनता है। एक युनिट रक्तदान देने से तीन  व्यक्तियों की जान बचती है।

जिस प्रकार एक हाथ से किया गया दान दुसरे हाथ को पता नहीं चलता उसी प्रकार रक्तदाता द्वारा किया गया रक्तदान भी गुप्तदान होता है जिस दान का पता ना तो रक्तदाता को होता ना ही रक्त लेने वाले को होता है। अतः युवाओं को बढ़ चढ़कर रक्तदान करना चाहिए । संत निरंकारी चैरिटेबल फाउण्डेशन के सदस्य इस कार्य में रोल मोडल निभा रहें है।

शिविर में रक्त सवाई मानसिंह चिकित्सालय, ट्रोमा एस.एम.एस., जयपुरिया हॉस्पिटल, स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक व महात्मा गांधी हॉस्पिटल के ब्लड बैंकों की टीमों द्वारा एकत्रित किया गया। शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि सन्त निरंकारी मिशन के एच.आर.डी. मेम्बर इंचार्ज संत राधेष्याम ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर जोनल इंचार्ज फूलचन्द बजाज, स्थानीय शाखा के मुखी के. के. जोशी, क्षेत्रिय संचालक  मनोज कुमार खंगार, ब्रांच एवं ब्रांच सेवादल इंचार्ज एम.एल वर्मा भी उपस्थित थे।

शिविर में युवा रक्तदाता भाई बहनों का उत्साह देखने का मिला। कुल रक्तदाता पंजीकरण 776 हुए, उसमें चिकित्सकीय जांच में कुछ रक्तदाता रक्तदान करने से वंचित रह गये। शिविर में सभी रक्तदाताओं को फाउण्डेषन द्वारा मेडल व प्रशसा पत्र दिये गये । इस अवसर पर एक सत्संग का आयोजन भी किया गया। जिसमें विचारको एवं गीतकारों ने  रक्तदान के महत्व पर प्रकाष डाला।

सन्त राधेष्याम ने अपने अध्यक्षीय प्रवचन में कहा कि  ’’परहित की भावना से ही जीवन में आनन्द आता है। रक्तदान द्वारा हम दूसरों की जान बचाकर उन्हें जीवनदान देते हैं।  सन्त निरंकारी मिषन का यह संदेष है कि इंसान का खून इंसान की नाड़ियों में ही बहना चाहिए, नालियों में नहीं।’’ मिषन के अनुयायी सत्संग सेवा सिमरण करते हुए इस प्रकार के सामाजिक सरोकार को निभाने का कार्य बढ़ चढ़ कर करें इस हेतू प्रेरित किया ।

शिविर में वार्ड नम्बर-47 की पार्षद श्रीमती रामा शर्मा ने रक्तदाताओं का उत्साह वर्धन किया। स्थानीय मुखी के. के. जोषी ने सभी रक्तदाताओं, ब्लड बैंक टीम, अतिथिगण, उपस्थित श्रृद्धालुगणों का आभार व धन्यवाद व्यक्त किया। सत्संग में मंच संचालन  अनिल कुमार गुरनानी ने किया तथा सभी प्रकार की व्यवस्थाएं स्थानीय सेवादल ईंचार्ज  एम. एल वर्मा ने अपने सेवादल साथियों के साथ किया।

ये भी पढ़ें :