citizenship certificates to pak migrants

जयपुर/जोधपुर, 29 जनवरी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को जोधपुर सर्किट हाऊस में 14 पाक विस्थापितों को नागरिकता प्रमाण-पत्र [citizenship certificates] वितरित किए। मुख्यमंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान जोधपुर पंहुचने के बाद पाक विस्थापितों को यह प्रमाण पत्र वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने बाबू लक्ष्मणसिंह कॉलोनी महामंदिर के तेजान, बाबा रामदेव नगर के आत्माराम, मदेरणा कॉलोनी के गिरधरसिंह, रिद्धि सिद्धी विहार भदवासिया के मोहनलाल, पावटा सी रोड निवासी मोरे बाई, भूरतिया सूरसागर के सुल्तानी राम, रामदेव नगर के बालम कुमार, रामदेव नगर गौशाला के पास के कुंभाराम, रामनगर झंवर रोड के मोहनदास, रामदेव नगर के खेमाराम चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के  पांचियाराम परेमदास, महादेव नगर तिंवरी के भूरजी, प्रताप नगर के वासूमल तथा प्रतानगर के ही वासदेव को नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान किये।


पाक विस्थापितों के संबंध में जोधपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जिले में विस्थापित अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए कुल 3090 आवेदनाें प्राप्त हुए हैं। अनुशंषा 1796 आवेदनों में से 443 आवेदकों को 31 दिसंबर 2018 तक नागरिकता प्रमाण पत्र जारी कर दिए गए हैं।

1 जनवरी 2019 से आज तक 416 के नागरिकता प्रमाण पत्र तैयार कर दिए गए है। अनुशंषा के बाद शेष रहे 529 आवेदकों के आवेदनों में नागरिकता के लिए आवश्यक दस्तावेजों की कमी पूर्ति करवाकर नागरिकता प्रदान करने की कार्यवाही निरंतर की जा रही है।