free health checkup by jsph
जोधपुर ।  सत्यम अस्पताल जोधपुर एवं जोधपुर स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (जेएसपीएच) की संयुक्त सहभागिता से एक दिवसीय निःशुल्क जांच शिविर सत्यम अस्पताल परिसर में आयोजित किया गया। शिविर में 130 से अधिक मरीजों को लाभान्वित किया गया।
शिविर को सफल बनाने में एलेम्बिक कंपनी के प्रतिनिधियों का विशेष योगदान रहा। जेएसपीएच की विभागाध्यक्ष भावना सती ने बताया की इस निःशुल्क मेडिकल कैम्प में शारीरिक संरचनात्मक विश्लेषण, नसों में सूनेपन की जांच, शुगर, रक्तचाप, यूरिक एसिड  इत्यादि की जांचें  आधुनिक उपकरणों द्वारा की गयी एवं  डॉ. अभिषेक लोहरा एवं उनकी टीम द्वारा दाँतों की बीमारी के मरीजों को ऑरल हाईजीन परामर्श भी दिया गया।
शिविर में उपस्थित मरीजों को  मधुमेह एवं उच्च रक्त चाप जैसी बिमारियों के लक्षण बताये गए। सत्यम अस्पताल के निदेशक डॉ. आनंद मीनावत ने बताया की इस प्रकार के हेल्थ कैंप हर महीने के प्रथम शुक्रवार को सत्यम अस्पताल में किये जायेंगे,  अस्थी रोग विशेषज्ञ डॉ. नरेंद्र मेहता ने बताया की हड्डियों के घनत्व की विशेष जांच हेतु डेक्सा मशीन का प्रयोग किया गया एवं निशुल्क सेवाएं देकर मरीजों को लाभान्वित किया गया।
शिविर में कामदार नेत्र अस्पताल ने भी अपनी सेवायें प्रदान की। संयोजन में राकेश कुमार, रवि कुमार पारीक एवं रमेश सांखला का विशेष सहयोग रहा । शिविर में मधुमेह रोग सम्बंधित परामर्श एवं विशेष कसरतों , जीवनशैली में परिवर्तन, दन्त एवं मुख रोग से बचने के उपाय व स्वास्थ्य जागरूकता के बारे में बताया।