Medical Department Rajasthan News

जयपुर, 21 जनवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों को शीघ्र ही सीधी भर्ती और पदोन्नति के माध्यम से भरा जायेगा। उन्होंने बताया कि विभाग में विभिन्न संवर्गो के 15 हजार 821 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। 

डॉ. शर्मा प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि सरकार भ्रष्टाचार पर ‘जीरो टॉलरेंस‘ की नीति पर काम करेगी। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर सरकार की मंशा से अवगत करा दिया गया है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि पदोन्नति के रिक्त पदों को डीएसीपी के अन्तर्गत पदोन्नत चिकित्सकों से अथवा पीजी पूर्ण चिकित्सक उपलब्ध होने पर यथासंभव शीघ्र भरने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने आश्वस्त किया कि चिकित्सा अधिकारी के रिक्त पदों को शीघ्र भरने के प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विभाग में नर्सिंग व पैरामेडिकल संवर्ग में रिक्त पदों को भरे जाने के लिए विज्ञप्ति जारी कर आवेदन प्राप्त किये जा चुके हैं तथा भर्ती की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। उन्होंने कहा कि विभाग में पदोन्नति वाले रिक्त पदों को विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक उपरान्त भरे जाने के प्रयास किए जाएंगे।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि विभाग में विभिन्न संवर्गो के 15 हजार 821 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। इनमें 6 हजार 557 नर्स श्रेणी-द्वितीय के पदों की भर्ती के लिए 30 मई, 2018 को विज्ञप्ति जारी की गई थी, इसी तरह महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 5 हजार 602 पदों के लिए 18 जून, 2018 को, फिजियोथेरेपिस्ट के 30 पदों के लिए 29 मार्च, 2018 को,  प्रयोगशाला सहायक के 1 हजार 534 पदों के लिए 29 मई, 2018 को, फार्मासिस्ट के 1 हजार 736 पदों के लिए 13 अगस्त, 2018 को और ईसीजी टैक्नीशियन के 362 पदों के लिए  1 अगस्त, 2018 को विज्ञप्ति जारी की गई थी। 

उन्होंने बताया कि भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 4 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और 102 उप स्वास्थ्य केन्द्र संचालित हैं। इन चिकित्सा संस्थाओं में चिकित्सकों के 47 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 42 पद भरे हुए हैं। इनमें से 1 चिकित्सक कार्यव्यवस्था के तहत अन्यत्र कार्यरत है और 1 अनुपस्थित चल रहा है। यहां अराजपत्रित संवर्ग के 405 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 280  पद भरे हुए हैं।

इससे पहले विधायक पुखराज के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए डॉ. शर्मा ने भोपालगढ़ विधान सभा क्षेत्र में स्वीकृत प्राथमिक, सामुदायिक व उप स्वास्थ्य केन्द्रों के नामों का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र भोपालगढ़ में संचालित चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकों के स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों की सूची सदन की पटल पर रखी। साथ ही  अराजपत्रित संवर्ग के स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों की सूचना भी सदन की मेज पर रखी। 

डॉ. शर्मा ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, भोपालगढ में स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सक के स्वीकृत  पद पर स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सक पदस्थापित है। वर्तमान में महिला चिकित्सक पदस्थापित नहीं है। उन्होंने कहा कि पीजी पूर्ण अथवा स्थानान्तरण से महिला चिकित्सक लगाने के यथासंभव प्रयास किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि  उपखण्ड भोपालगढ़ में वर्तमान में 100 शैय्यायुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित है। चालू अथवा आगामी वित्तीय वर्षो में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का नाम चिकित्सालय में परिवर्तित कर उप जिला चिकित्सालय की श्रेणी में सम्मिलित किये जाने का विचार किया जायेगा।

ये भी पढ़ें :