JSPH- World Cancer Day

जोधपुर | ‘‘कैंसर के बारे में कई सारी गलतफहमियां एवं भ्रांतिया हैं, जिनकी वजह से हम कैंसर को सही तरह से समझ नहीं पाते, हर वर्ग में तेजी से बढ़ रही इस बीमारी के प्रति जागरूकता ही इसका सबसे बड़ा बचाव है ।‘‘ यह उद्द्गार जोधपुर स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (JSPH) के संस्थापक अध्यक्ष अनिल पुरोहित ने संचेती अस्पताल कैंसर इंस्टिट्यूट के सभागार में कहे।

विश्व कैंसर दिवस की पूर्वसंध्या पर जे एस पी एच एवं संचेती अस्पताल द्वारा निरंतर आयोजित होने वाले विशेष जागरुकता कार्यक्रम की शुरुआत की गई गयी। कार्यक्रम में वैश्विक थीम ‘‘आई कैन एंड आई विल‘‘ के पोस्टर का विमोचन भी किया गया ।

डॉ सुरेश संचेती ने बताया की पूरे विश्व में 4 फरवरी को हर साल विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है इसी कड़ी में अपनी भागीदारी प्रदान करते हुए कुछ नयी रणनीतियों की योजना के साथ ही कुछ नये कार्यक्रमों को लागू करने के उद्देश्य से कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा जो इस बीमारी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करने में मदद करेगा।

जनस्वस्थ्य विशेषज्ञ एवं दन्त चिकित्सक अभिषेक लोहरा ने बताया की इस निरंतर आयोजित होने वाले जागरुकता कार्यक्रमें के अंतर्गत समाज के विभिन्न क्षेत्रों में मुख्यतः स्थन, मुख एवं गर्भाशय में होने वाले कैंसर के प्रति आमजन को कैंप आयोजित करके, जागरुकता कार्यक्रम, रैली, पैम्फलेट वितरण , सेमिनार आदि के माध्यम से जागरुक किया जायेगा ।

डॉ अमिता सचेती ने अपने उद्बोधन में बताया की हर साल कैंसर से लाखों लोगों की मौत हो जाती है अगर इस बीमारी का पता समय पर चल जाता है तो इलाज बेहतर हो सकता है। नूट्रिशनिस्ट एवं जे एस पी एच की विभागाध्यक्ष भावना सती ने कैंसर से बचाव में उचित आहार के महत्व पे प्रकाश डाला एवं सभी का धन्यवाद् ज्ञापित किया।