सरसों व चना की सरकारी खरीद

Jaipur News | सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बुधवार को बताया कि राज्य में सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद-Sarso And Chana Registration For MSP के लिए 13 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोटा संभाग के किसान 7 मार्च से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए राजफैड द्वारा सरसों के 248 एवं चने के 209 केन्द्र खोले गए हैं।


पंजीयन के समय किसान लेकर आये ये दस्तावेज :  आंजना ने बताया कि किसान की उपज के सही मूल्य मिलने के हक को कोई छीन न सके इसे सुनिश्चित करने के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में पुख्ता व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि किसान ई-मित्र केन्द्र या संबंधित खरीद केन्द्र पर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

इसके लिए किसान को अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, फसल संबंधी दस्तावेज के लिए गिरदावरी तथा बैंक खाते की पासबुक की फोटोप्रति लेकर जानी होगी तथा गिरदावरी के पी-35 का क्रमांक एवं दिनांक भी अपलोड करवाना होगा। उन्होंने बताया कि जो किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहा है उसे स्वयं ई-मित्र केन्द्र पर जाना होगा और अपना बायोमैट्रिक अभिप्रमाणन करवाना होगा। उसके पश्चात् ही किसान का रजिस्ट्रेशन संभव होगा।


एक मोबाइल नम्बर पर एक किसान का ही होगा रजिस्ट्रेशन :  उन्होंने बताया कि एक मोबाइल नम्बर पर एक ही किसान का पंजीयन किया जायेगा तथा पंजीयन का कार्य प्रातः 9 बजे से सांय 6 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि किसान की कृषि भूमि जिस तहसील में होगी उसी तहसील के कार्यक्षेत्र में आने वाले खरीद केन्द्र का चयन रजिस्ट्रेशन के दौरान कर सकेगा। उन्होंने बताया कि किसान को उसकी पंजीकरण दिनांक के आधार पर सॉफ्टवेयर द्वारा वरीयता के अनुसार तुलाई हेतु दिनांक एवं जिन्स की मात्रा का आवंटन किया जायेगा तथा इसकी सूचना किसान के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस द्वारा दी जायेगी।

किसान रजिस्ट्रेशन से पूर्व बैंक खाता विवरण कर लें जांच: सहकारिता मंत्री ने बताया कि किसान को पंजीयन करवाने के लिए 25 रुपये का भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि किसान को भामाशाह कार्ड से संबद्ध बैंक खाता का विवरण की जांच कर लेनी चाहिये। यदि कार्ड में बैंक खाता विवरण गलत दर्ज है तो रजिस्ट्रेशन से पूर्व उसे दुरस्त करवा लें। रजिस्ट्रेशन के समय बैंक खाता संख्या के विवरण को सही ढंग से अपलोड करवाए ताकि भुगतान प्राप्त करने में किसान को किसी प्रकार की परेशानी न हो।


आंजना ने बताया कि निर्धारित केन्द्रों पर सरसों 4200 रुपये तथा चना 4620 रुपये के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि तुलाई के समय किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए उपज को तय एफएक्यू मापदण्डों के अनुसार तैयार कर लाएं। उन्होंने कहा कि किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान व भुगतान आदि के संबंध किसी प्रकार की समस्या होने पर वे टॉल फ्री नम्बर 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।