United Nations declared Masood Azhar, chief of Pakistan-based Jaish-e-Mohammad, as a global terrorist

New Delhi: आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद(Jaish E Muhammad) के मुखिया मसूद अजहर (Masood Azhar) को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations ) ने वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र संघ की महत्वपूर्ण 1267 समिति की बैठक में यह फै फैसला लिया गया।

सैयद अकबरुद्दीन की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि ” इंडोनेशिया के स्थाई राजदूत ने हमें सूचित किया कि मसूद अज़हर को विश्व में आतंक फैलाने वाले शख़्स के तौर पर मान्यता दे दी है। भारत ने पहली बार 2009 में इसकी कोशिश की थी लेकिन हमने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपनी कोशिशें जारी रखीं और आज इसे पा लिया है। इस कोशिश में साथ देने के लिए अमरीका, ब्रिटेन समेत उन सारे देशों का धन्यवाद जो परिषद के अंदर और बाहर हैं। साथ ही साथ यह दिन उन लोगों के लिए बहुत ख़ास है जो आतंकवाद के लिए ज़ीरो टॉलरेंस चाहते हैं। ”

मसूद अजहर को आंतकी घोषित करने में चीन अडंगा लगा रहा था,मगर बाकी सभी देशो के एक राय होने से दबाव में चीन को पीछे हटना पड़ा। भारत सरकार पिछले कई साल से मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित करवाने के लिए अलग-अलग मोर्चों पर कूटनीति का प्रयोग करती रही,लेकिन हाल ही में पुलवामा हमले के बाद इन कोशिशों ने फिर ज़ोर पकड़ा था।

पुलवामा में हुए आंतकवादी हमले के पीछे मसूद अज़हर के संगठन जैश -ए -मुहम्मद का ही हाथ था. इस हमले में भारतीय सुरक्षा बल के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए थे।