पंचायतों में पहले चरण का चुनाव, 93 लाख से ज्यादा मतदाता, 17 हजार 242 उम्मीदवार संरपच पद पर, 11 हजार से ज्यादा ईवीएम मशीनों से होंगे 87 पंचायत समितियों में चुनाव


Jaipur News – राज्य के 87 पंचायत समिति की 2 हजार 726 ग्राम पंचायतों के 26 हजार 800 वार्डों में शुक्रवार को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

सरपंच के लिए मतगणना शुक्रवार को वहीं उप सरपंच के लिए चुनाव शनिवार को करवाया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे निर्भय होकर बिना किसी डर व दबाव के मतदान करें। मतदाता मतदान और मतगणना के दौरान शांति बनाए रखें और किसी भी तरह की अफवाहों के प्रभाव में ना आएं।

मेहरा ने बताया कि 87 पंचायत समिति क्षेत्र में 93 लाख 20 हजार 684 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इन चुनावों में सरपंच पद के लिए 17 हजार 242 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे।

इसी तरह पंच पद के लिए 42 हजार 704 उम्मीदवार मैदान में हैं।

11 हजार से ज्यादा ईवीएम 
प्रथम चरण के चुनाव में 11 हजार से ज्यादा ईवीएम मशीनों का प्रयोग होगा। सभी संस्थाओं में 30 प्रतिशत मशीनें रिजर्व में रखी गई हैं।

मशीनों में परेशानी आने पर प्रत्येक जिले में भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड और इलेक्ट्रोनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के इंजीनियर्स हर समय उपलब्ध रहेंगे। चुनाव कार्य की सूचनाओं के तथा शिकायतों पर कार्रवाई के लिए आयोग ने मुख्यालय एवं जिला स्तर पर चुनाव नियन्त्रण कक्ष स्थापित किए है।

किसी भी जानकारी के लिए आमजन जयपुर मुख्यालय पर स्थित नियंत्रण कक्ष में 0141-2385855, 2385064, 2385063 पर कॉल कर सकते हैं।

वैकल्पिक दस्तावेजों से भी हो सकेगा
मतदान के लिए प्रत्येक मतदाता अपना फोटो पहचान पत्र साथ लाएं। इनके अलावा आधारकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, आयकर पहचान पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसदों, विधानसभा सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, राज्य या केन्द्र सरकार राज्य पब्लिक लिमिटेड कंपनी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, श्रम मंत्रालय का फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी फोटोयुक्त शारीरिक विकलांगता प्रमाण पत्र, सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक, सहकारी बैंक या डाकघरों की फोटोयुक्त पासबुक दिखाकर मतदान कर सकते हैं।