2726 ग्राम पंचायतों में चुने पंच-सरपंच, प्रथम चरण के चुनाव संपन्न,उप-सरपंच का फैसला आज

2726 ग्राम पंचायतों में चुने पंच-सरपंच, प्रथम चरण के चुनाव संपन्न,उप-सरपंच का फैसला आज


Jaipur news- राजस्थान के 87 पंचायत समिति(Panchyat Simiti) की 2726 ग्राम पंचायतों (Gram Panchayat)के 26800 वार्डों में शुक्रवार को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान(Voting) हुआ।  मतदान के बाद मतगणना का कार्य शुरू हो गया ।

ज्यादातर जगहों पर परिणाम रात तक जारी कर दिए गए। इन पंचायतों में उप-सरपंच के लिए चुनाव शनिवार को  होगा। चुनाव निष्पक्ष करवाने के लिए 31 भारतीय प्रशासनिक और राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया गया है।

पंचायती राज चुनाव(Panchayat Raj Chunav) के इस प्रथम चरण में 3 बजे तक 55. 44 प्रतिशत मतदान हुआ। इससे पहले दोपहर 12 बजे तक 27.66 प्रतिशत मतदान हो चुका था। यह मतदान प्रक्रिया शाम 5 बजे तक जारी रही।

मतदान खत्म होने के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतार लगी हुई थी।  ऐसे में मतदान केंद्र के अंदर मौजूद मतदाता को ही अपने मत का प्रयोग करने दिया गया।
 प्रथम चरण में 2726 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों के लिए 28 हजार 797 उम्मीदवारों ने 28 हजार 865 नामांकन पत्र दाखिल किए। इनमें से 28 हजार 192 नामांकन वैद्य पाए गए।

महिलाएं भी दिखाई दी सक्रिय
ज्यादातर मतदाताओं ने गांव की सरकार चुनने के लिए पंचायत चुनाव बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान कहीं हुड़दंग हुआ तो कहीं वोटों का बहिष्कार भी देखने को मिला। गांव की सरकार चुनने में ग्रामीण महिलाएं घूंघट में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करती नजर आई। सुबह ही मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी कतार देखने को मिली।