निर्वाचन आयोग नहीं करवा सकता चुनाव,जिला परिषदों,पंचायत समितियों में प्रशासक लगना तय,पंचायतीराज विभाग को लिखा पत्र

निर्वाचन आयोग नहीं करवा सकता चुनाव,जिला परिषदों,पंचायत समितियों में प्रशासक लगना तय,पंचायतीराज विभाग को लिखा पत्र


Jaipur news –राज्य निर्वाचन आयोग(State election commission) ने शुक्रवार को राज्य सरकार को पत्र लिखकर स्पष्ट रूप से कह दिया है कि  पंचायत समितियों(Panchayat Simiti) और जिला परिषदों(Jila Parishad) के चुनाव अभी नहीं हो सकते।  पूरी प्रक्रिया के लिए कम से कम तीन माह का समय चाहिए। इन संस्थाओं का कार्यकाल सात फरवरी को पूरा हो रहा है। निर्वाचन आयोग के पत्र लिखने के बाद अब यह साफ हो गया है कि अब इन संस्थाओं में सरकार को प्रशासक लगाने होंगे।

निर्वाचन आयोग के सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित (Election Commission Secretary Shyam Singh Rajpurohit)की तरफ से पंचायतीराज विभाग के एसीएस राजेश्वर सिंह(ACS Rajeshwar Singh of Panchayati Raj Department) को लिखे पत्र में सरकार की तरफ से चुनाव प्रक्रिया को लेकर की गई देरी को भी बिन्दुवार लिखा गया है। निर्वाचन आयोग ने पंचायत राज विभाग के पत्र के जवाब में यह जवाबी पत्र लिखा है। इससे पहले पंचायती राज विभाग ने आयोग को चुनाव कराने को लेकर पत्र लिखा था। इससे पहले पंचायतीराज का महकमा संभाल रहे उपमुख्यमंत्री पायलट ने जिला परिषद, पंचायती समितियों के चुनाव समय पर कराने के लिए  चुनाव आयुक्त को पत्र लिखा था।

निर्वाचन आयोग ने अपने पत्र में साफ लिखा है कि चुनाव करवाना सरकार और आयोग का साझा दायित्व है। यह 1994 से अब तक पूरा होता रहा है।

आयोग की तरफ से पंचायतराज चुनाव के लिए सरकार को परिसीमन संबंधी कार्रवाई मई 2019 तक पूरा करने के लिए लिखा गया था। लेकिन परिसीमन संबंधी कार्रवाई के लिए पंचायतीराज विभाग जून में बैठकों का दौर शुरू किया। 

आयोग ने लिखा कि सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक कर बार-बार परिसीमन की देरी को लेकर जानकारी दे दी गई थी।