Panchayat Chunav – समय पर चुनाव करवाना निर्वाचन आयोग का काम सचिन पायलट

Panchayat Chunav – समय पर चुनाव करवाना निर्वाचन आयोग का काम सचिन पायलट


Jaipur News –प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर सबसे ज्यादा लम्बा कार्यकाल छह साल का पूरा कर चुके उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot)ने राज्य में पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव  समय पर नहीं करवाने का ठीकरा एक बार फिर से राज्य निर्वाचन आयोग पर फोड़ा है।

मंगलवार को पायलट ने मीडिया से कहा कि निर्वाचन आयोग संवैधानिक संस्था हैं। उसे निष्पक्ष रूप से जिम्मेदारी निभानी चाहिए । सरपंच के साथ प्रदेश में जिला परिषद और पंचायत समिति के भी चुनाव हो सकते थे,लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

मैंने पहली बार देखा जब जिला परिषद पंचायत समिति और सरपंचों के चुनाव  अलग-अलग हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आचार संहिता के चलते परिसीमन के कार्य में देरी हुई यदि चुनाव नहीं करवाने का यहीं कारण है तो कोटा ,जयपुर और जोधपुर के निगम चुनाव को लेकर क्या हुआ?

पायलट ने कहा सत्ता और संगठन में पार्टी ने केन्द्रीय स्तर से कॉडिनेशन कमेटी का गठन किया है। उन्होंने कहा कि सरकार के मंत्रियों के कामकाज का आंकलन पार्टी और सरकार दोनों स्तर पर हो रहा है। समय आने पर इसी आधर पर बदलाव भी किए जाते है।

पायलट ने कहा कि नागरिक संशोधन कानून (सीएए)के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया जाएगा। यह जनभावनाओं के अनुरूप लोकतांत्रिक तरीका है। भले ही इसे लेकर कानूनी राय अलग हो। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को कानून के विरोध को देखते हुए स्पष्टïीकरण करना चाहिए। कानून में पहले भी बदलाव होते रहे हैं। इसकी जरूरत है तो यह भी होना चाहिए।

पायलट ने केन्द्र सरकार पर सीएए और एनआरसी के जरिए आर्थिक मंदी,बेरोजगारी ,महंगाई जैसे मुद्दे पर से देश के लोगों का ध्यान हटाने का भी आरोप लगाया।

पायलट ने 28 जनवरी को  राहुल गांधी  के  प्रदेश  के दौरे को लेकर बताया कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने निर्णय किया है कि देश के हालातों को लेकर राहुल को  जनता  बीच जाना चाहिए। राजस्थान से  इसकी शुरुआत हो रही है।