Jaipur – एसएमएस अस्पताल में बनेगा मल्टीस्टोरी टावर, नेफ्रोलोजी सहित कई विभाग होंगे शिफ्ट

Jaipur – एसएमएस अस्पताल में बनेगा मल्टीस्टोरी टावर, नेफ्रोलोजी सहित कई विभाग होंगे शिफ्ट


Jaipur News – राजधानी के सवाई मानसिंह अस्पताल (Sawai Mansingh Hospitel) में मरीजों के बढते दवाब को देखते हुए जल्द ही मल्टी स्टोरी बिल्डिंग (Multi story building) का निर्माण कराया जाएगा। इस भवन में कई विभागों को शिफ्ट किया जाएगा तथा इसमें काटेज वार्ड (Cottage ward) भी बनाया जाएगा। इस भवन की ऊपरी मंजिल पर बनाए जाने वाले काटेज वार्ड में सभी 5 स्टार सुविधाएं(5 star facilities) दिए जाने की संभावनाएं तलाशी जा रही है।

सवाई मानसिंह अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अस्पताल में जल्द ही एक आईपीडी टावर का निर्माण करवाया जाएगा। इस आईपीडी टावर का सबसे अधिक फायदा उन मरीजों को मिलेगा जो अस्पताल में भर्ती होते हैं। काटेज वार्ड के स्थान पर बनाए जाने वाले इस भवन की लागत भी करीब 110 करोड की बताई जा रही है। इसमें अस्पताल के कई वार्ड के अलावा काटेज वार्ड भी शिफ्ट होगा तथा यहां एक वार्ड उन मरीजों के लिए भी बनाया जाएगा जो 5 स्टार सुविधा नहीं होने के कारण एसएमएस अस्पताल में नहीं आते हैं। इसमें महंगे दामों पर काटेज दिए जाएंगे तथा इसकी सुविधा उन्हीं लोगों को मिल पाएगी जो ज्यादा पैसे खर्च कर सकेंगे।

बता दें कि फिलहाल सवाई मानसिंह अस्पताल की क्षमता करीब 1500 बेड की है और यहां दिनों दिन मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। ऐसे में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को बेड उपलब्ध करवाना अस्पताल प्रशासन के सामने बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इस समस्या के निजाद के लिए जल्द ही अस्पताल में आईपीडी टावर का निर्माण शुरू किया जाएगा।

इसकी जानकारी देते हुए एसएमएस मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी ने बताया कि आईपीडी टावर के निर्माण से एक ओर जहां अस्पताल में बैड की संख्या में बढोतरी होगी वहीं इसमें शिफ्ट होने वाले विभाग की जगह खाली होने से अन्य विभागों को जगह मिल जाएगी। इस टावर का निर्माण इस प्रकार से किया जाएगा कि यहां अस्पताल के हेरिटेज लुक से किसी तरह की कोई छेड़छाड़ नहीं हो।