।watsap

जैसा कि आप जानते है कि व्हाट्सएप्प पर किसी भी व्यक्ति को टेक्स्ट मैसेज भेजने से पहले उस व्यक्ति का कॉन्टैक्ट आपको अपने मोबाइल फोन बुक में सेव करना होता है। कई बार किसी अनजान व्यक्ति को हमें व्हाट्सएप्प पर मैसेज भेजना होता हैं और कई यूजर्स किसी को केवल एक-दो मैसेज भेजने के लिए उसका फोन नंबर सेव नहीं करना चाहते।

लेकिन आप आसानी से इस समस्या को हल कर सकते हैं। पहला तरीका है थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल, लेकिन ये आपके फोन की सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं। ये न केवल आपके फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम पर हमला कर सकते हैं बल्कि आपके फोन की कार्यक्षमता को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए इस तरह के फिंशिग एप्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप किसी का फोन नंबर सेव किए बिना उसको व्हाट्सएप्प मैसेज करने के लिए यह दूसरा आसान तरीका आजमा सकते हैं।

बिना नंबर सेव किए ऐसे भेजें व्हाट्सएप्प मैसेज

  1. फोन में यूज होने वाले ब्राउजर को ओपन करके एड्रेस बार में इस लिंक को टाइप करें – https://api.WhatsApp.com/send?phone=number
  2. अब इस लिंक में “नंबर” वाली जगह पर उस व्यक्ति का फोन नंबर लिखें, जिसे आप व्हाट्सएप्प मैसेज भेजना चाहते हैं। फोन नंबर में कंट्री कोड देना जरूरी है।
  3. अब एंटर बटन दबाने पर व्हाट्सएप्प विंडो खुलेगी, जिसमें आपसे उस नंबर पर मैसेज भेजने का कन्फर्मेशन मांगा जाएगा। इसके बाद ‘सेंड मैसेज’ पर प्रेस करेंगे तो एक व्हाट्सएप्प चैट विंडो नजर आएगी, जिसमें आप उस नंबर पर चैटिंग कर सकते हैं।