Photo-Long Moustache Girdhar vyas bikaner
Photo-Long Moustache Girdhar Vyas Bikaner

रामदेवरा/जैसलमेर (राजेंद्र सोनी)| मूंछ किंग के रूप में अपनी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके बीकानेर निवासी गिरधर व्यास ने बुधवार को रामदेवरा पहुंचकर लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन कर अपनी मूछों को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने को लेकर पूजा अर्चना कर बाबा से मन्नत मांगी।

बीकानेर निवासी गिरधर व्यास ने सन 1985 से मुछे रखने का जो दौर शुरू किया वह आज भी 33 वर्ष के पश्चात अनवरत रूप से जारी है। उन्हें अपने मूछों से इतना लगाव है कि वह 24 घंटे में से 16 घंटा अपने मूछों की देखरेख में बिताते हैं। जिस्से उनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक पहचान बनी है।

Girdhar Vyas bikaner has claimed he has the world's longest moustache.
Girdhar Vyas bikaner has claimed he has the world’s longest moustache.

33 वर्षों के लंबे अंतराल के पश्चात इस मुकाम पर पहुंच चुके हैं कि उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जा सके।करना भील को वे अपना गुरु मानते है जिससे प्रेरित होकर उन्होंने भी अपनी मुछे लंबी करने व बढ़ाने की प्रेरणा मिली। उन्होंने बताया कि उनकी एक तरफ से 14 फुट व दूसरी तरफ भी 14 फीट इस तरह कुल 28 फिट लंबी मुछे हैं।

वर्तमान समय में दुनिया में किसी व्यक्ति के भी इतनी लंबी मुछ नहीं है। इसके लिए वे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने का दावा करते हैं।

बुधवार को रामदेवरा पहुंच कर उन्होंने बाबा की समाधि के दर्शन किए। बाबा के दर्शन को आये श्रद्धालुओं को जब पता चला कि इतनी लंबी मूछों के व्यक्ति रामदेवरा आए हैं तो उनकी एक झलक देखने के लिए लोगों का जमावड़ा लग गया। पुरुष हो या महिलाएं सभी ने उनके साथ जमकर फोटो खिंचवाई।

Long Moustache Girdhar vyas India Bikaner
Photo-Long Moustache Girdhar vyas Facebook Page

उन्होंने बताया कि महीने में एक बार अपनी मुछो की साफ सफाई करते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी नींबू का रस दही से इसको धोते हे। गिनीज बुक के लिए उन्होंने अपना दावा पेश किया है। जो 1 से 2 महीने के पश्चात उन्हें विश्व में सबसे लंबी मूछें रखने का अधिकृत दर्जा मिल जाएगा।

रामदेवरा में गिरधर व्यास अपनी लंबी मूछों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहे। पेशे से वन विभाग में ड्राइवर पद पर कार्यरत है और उन्हें अपनी मुछो को सजाने संवारने में रखने का ज्यादा शौक है। इसके लिए देश भर में उन्हें अलग पहचान मिली है। Zee Tv,Sony Tv सहित कई चेनलो पर वे अपनी मुछो का प्रदर्शन कर चुके है। इससे उनकी ख्याति अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बन गई है।