Peanut Purchase on msp Period extended in rajasthan


जयपुर। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश में चल रही मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद की अवधि को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है।

पहले 13 जनवरी तक ही मूंगफली की खरीद होनी थी। भारत सरकार ने राज्य सरकार के आग्रह पर खरीद की अवधि को 18 दिन के लिये बढ़ाया है।

आंजना ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्य को दिये गये 3.79 लाख मीट्रिक टन मूंगफली के खरीद के लक्ष्य के विरूद्ध 1.75 लाख मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है। उन्होंने बताया कि खरीद केन्द्रों पर अधिकतम तुलाई क्षमता के साथ अधिक से अधिक किसानों से खरीद करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि समर्थन मूल्य पर मूंगफली का बेचान करने के लिये 1 लाख 35 हजार 453 किसानों द्वारा ऑनलाइन पंजीयन करवाया गया है और 1 लाख 4 हजार 887 किसानों को तुलाई हेतु दिनांक आवंटित कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि 10 जनवरी तक 75 हजार 539 किसानों से 856 करोड़ 10 लाख रुपये की मूंगफली की खरीद की जा चुकी है।


उल्लेखनीय है कि सहकारिता मंत्री ने किसानों की समस्या को देखते हुये 3 जनवरी को केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को पत्र लिखकर प्रदेश के मूंगफली उत्पादक किसानों से चल रही समर्थन मूल्य पर खरीद की अवधि को 31 जनवरी तक बढ़ाने का अनुरोध किया था।

उन्होंने बताया कि मूंगफली खरीद प्रारम्भ होने के बाद नवरात्रा, रामनवमी, दीपावली, बारावफात एवं गुरूनानक जयंती के अवकाश होने तथा प्रदेश में राजस्थान विधानसभा के आमचुनाव का कार्य होने से लगभग 31 दिवसों में खरीद का कार्य नहीं हो पाया है।