Happy Birthday Rahul Dravid

भारत के शीर्ष स्तर के क्रिकेट बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ आज 46 साल के हो गये हैं. 11 जनवरी 1973 को जन्मे राहुल द्रविड़ 1996 से भारतीय क्रिकेट टीम में जुड़े थे.

राहुल द्रविड़ को अक्टूबर 2005 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था और सितम्बर 2007 में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

16 साल तक क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करते रहने के बाद राहुल द्रविड़ ने वर्ष 2012 के मार्च में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपो से सन्यास ले लिया। 

राहुल द्रविड़ बहुत ही शांति से बल्लेबाजी करते थे , लम्बे समय तक बल्लेबाजी करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें दीवार  के रूप में जाना जाता है, द्रविड़ ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत से रिकॉर्ड बनाये हैं।

बल्लेबाजी में तकनीक पर पकड और शांत व्यक्तित्व के कारण द्रविड़ को आउट करने के लिए विरोधी गेंदबाजों को पसीना आ जाता था. द्रविड़ के पिच पे उतरते ही विरोधी खिलाड़ी कहते थे The Wall Is Batting.

राहुल द्रविड़ ने सन 2000 में Wisden Cricketers of the Year का सम्मान प्राप्त किया था इसके अलावा भी कई पुरस्कार राहुल द्रविड़ को दिए गए हैं . द्रविड़ को 2004 में इस वर्ष के आईसीसी प्लेयर और वर्ष के टेस्ट प्लेयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

राहुल द्रविड़ ने 4 मई 2003 को कर्नाटक के सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स बेंगलोर से डिग्री प्राप्त की। राहुल ने नागपुर की एक सर्जन डॉक्टर विजेता पेंधारकर से शादी की जिससे उन्हें दो बेटे हैं .

ये भी पढ़ें :