mukhymantri nishulk dawa yojna news

जयपुर| चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देश पर प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की समीक्षा के लिए बुधवार को स्वास्थ्य भवन में बैठक आयोजित कर प्रत्येक चिकित्सा संस्थान स्तर तक श्रेणीवार आवश्यक निःशुल्क जांचों की संख्या को बढ़ाने पर विस्तार से चर्चा कर विशेषज्ञों से सुझाव लिये गये हैं।


डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत वर्तमान में मेडिकल कालेज एवं संबद्ध चिकित्सालयों में 70 जिला अस्पताल.उप जिला अस्पताल एवं सेटेलाईट अस्पताल में 57 सीएचसी पर 37 पीएचसी पर 15  प्रकार की आवश्यक जांचें निःशुल्क उपलब्ध करायी जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना प्रकोष्ठ से जुड़े अधिकारियों एवं एसएमएसए महिलाए सैटेलाईट अस्पताल के विशेषज्ञों से आवश्यक निःशुल्क जांचों की संख्या को बढ़ाने पर विस्तार से चर्चा कर विशेषज्ञों से सुझाव लिये गये हैं।

विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. समित शर्मा ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना से जुड़े अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने .उपकरण के तहत चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सा उपकरणों के स्टेटस पर भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा.निर्देश दिये। उन्होंने लैब में कार्यरत स्टाफ की कौशल दक्षता बढ़ाने के लिये समय.समय पर प्रशिक्षण आयोजित करने की आवश्यकता पर बल दिया। 

बैठक में मुख्यंत्री निःशुल्क दवा योजना के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. एसएस चौहान एसएमएस अस्पताल में पैथोलाजी विभाग के प्रमुख डॉ. अजय यादव बायोकैमेस्ट्री प्रमुख डॉ. एसके वार्डे सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।