कर्मचारी महंगाई भत्ता बढाया

जयपुर, 22 फरवरी। राजस्थान के कर्मचारियों को सरकार ने तोहफा देते हुवे महंगाई भत्ते-Dearness Allowance को 3 प्रतिशत बढ़ाते ह्वुए 9 प्रतिशत से 12 प्रतिशत कर दिया हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर राज्य सरकार ने कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों के लिए महंगाई राहत दर में 3 प्रतिशत की वृद्धि की है।

महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत दर में यह वृद्धि 1 जनवरी, 2019 से लागू होगी। इस वृद्धि से लगभग 8 लाख कर्मचारी एवं 3.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे।

वर्तमान में राज्य कर्मचारियों को वेतन का 9 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय है। इस वृद्धि के बाद भत्ता बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है।

बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद के कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा।

जनवरी और फरवरी माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जायेगी तथा 1 मार्च, 2019 से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान दिया जायेगा।

पेंशनरों तथा 1 जनवरी, 2004 एवं उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते/महंगाई राहत का भुगतान नकद देय होगा। 

इस वृद्धि से राज्य सरकार पर वित्तीय वर्ष 2019-20 में लगभग 1435 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा।