sample paper rbse

जयपुर, 18 जनवरी।  शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को जयपुर जिले के समस्त राजकीय विद्यालयों के कक्षा 10 के विद्यार्थियों के लिये तैयार मॉडल प्रश्न पत्र पुस्तिका (
Model paper for Rajasthan Board Class 10th ) का लोकार्पण किया।

शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि के अंतर्गत हुई इस पहल के तहत तैयार प्रश्नपत्र पुस्तिका से आरंभ में अब जयपुर जिले के सभी राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 10 केे विद्यार्थियों की संबंधित विद्यालयों में प्री-बोर्ड परीक्षाएं ( Pre Board Exam ) हो सकेगी।

शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने बताया कि नवाचारों के जरिए शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि के लिए की गयी इस महत्वपूर्ण पहल से कक्षा 10 के परीक्षा परिणामों में आशातीत सुधार हो सकेगा।

उन्होंने उम्मीद जतायी है कि जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान एवं राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान के विषय विशेषज्ञों द्वारा विशेष रूप से जयपुर जिले के लिए तैयार ‘Mission -100’ मॉडल पश्न पत्र विद्यार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए बेहद उपयोगी होगा। 

उन्होंने बताया कि मॉडल पश्न पत्र पुस्तिका प्रश्न बैंक के रूप में तैयार की गयी है। इसमें प्रत्येक विषय के तीन प्रश्न पत्र सम्मिलित हैं। प्रश्न बैंक से जयपुर जिले के समस्त विद्यालयों में प्री-बोर्ड परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा संबंधित इस नवाचार की मॉनिटरिंग प्रत्येक ब्लॉक के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी स्तर पर किए जाने के भी शिक्षा मंत्री डोटासरा ने निर्देश दिए हैं।

डोटासरा ने बताया कि इस तरह से आयोजित की जाने वाली प्री-बोर्ड परीक्षा में शैक्षिक दृष्टि से कमजोर विद्यार्थियों के लिये अतिरिक्त कक्षाओं या फिर विशेष कक्षाओं का भी आयोजन करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का यह प्रयास है कि प्रदेश में शैक्षिक नवाचारों के जरिए सभी स्तरों पर गुणवत्ता में वृद्धि हो।

Download RBSE Model Paper 2019 For Class 10th & Class 12th