Rajkapoor's Rk Studio Solds

Bollywood के शाेमैन स्वर्गीय राज कपूर-Raj Kapoor की विरासत 70 साल पुराना आरके स्टूडियो-RK Studio शुक्रवार काे बिक गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे गोदरेज प्रॉपर्टीज- Godrej Properties Limited ने खरीदा है। स्टूडियाे का मालिकाना हक रणधीर कपूर, ऋषि कपूर-Rishi Kapoor और राजीव कपूर तीनो भाइयों के पास था। राज कपूर ने 1948 में आरके स्टूडियो की स्थापना की थी।

राज कपूर के बेटे रणधीर कपूर-Randhir Kapoor ने कहा कि यह स्टूडियो दशकों तक उनके दिल के काफी करीब था, लेकिन अब इसे चलाना असंभव हो गया था। इसका सौदा कितने में तय हुआ है, इसकी पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है जबकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने दावा किया हैं कि साैदे की कीमत 200 करोड़ रुपए है।

मुंबई के चेंबूर इलाके में स्थित आरके स्टूडियो का क्षेत्रफल 2.2 एकड़ है , होली और गणेशोत्सव पर यहां हाेने वाले प्रोग्राम्स बाॅलीवुड में खासे लोकप्रिय थे। गोदरेज प्रॉपर्टीज गोदरेज ग्रुप की सहायक कंपनी है। अब इस जगह की नई कहानी गोदरेज लिखेगी।

दैनिक भास्कर की एक खबर के अनुसार गोदरेज प्रॉपर्टीज अब आरके स्टूडियो में 33 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में मॉडर्न रेजिडेंशियल अपार्टमेंट और लग्जरी रिटेल स्पेस डेवलप करेगी। वहीं, गोदरेज प्रॉपर्टीज के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशा गोदरेज ने कहा कि यह आइकाॅनिक साइट कंपनी के डेवलपमेंट प्रोफाइल को बढ़ाएगी। यह बहुत ही उपयुक्त जगह पर है। 

आखिरी बार कपूर खानदान-Kapoor Khandan ने गणेश चतुर्थी का उत्सव इसी स्टूडियो में मनाया था। इस स्टूडियो से आम लोगों का भी काफी भावनात्मक लगाव रहा है। आरके फिल्म्स की कई फिल्मों की शूटिंग यहां हुई थी। 2017 में आग लगने से आरके स्टूडियो का बड़ा हिस्सा जल गया था। इसके बाद कपूर खानदान ने इसे बेचने का फैसला किया।

आरके स्टूडियो में 1948 में बनी पहली फिल्म आग के बाद से अब तक 21 फिल्में बनी हैं। अंतिम फिल्म आ अब लौट चलें थीं। इस स्टूडियो ने बरसात, आवारा, श्री 420, बूट पॉलिश जैसी कई हिट फिल्में दी हैं।  लेकिन वक्त के साथ मुंबई से दूरी के चलते यहां फिल्मों की शूटिंग का काम कम होता चला गया।

रणवीर कपूर,करीना कपूर खान और करिश्मा कपूर के साथ ऋषि कपूर और रणधीर कपूर अभी भी फिल्मों में अभिनय कर रहे हैं,परन्तु राजकपूर की विरासत आरके स्टूडियो की परम्परा को आगे नहीं ले जा पाए।