ration shop images
ration shop image

Jaipur: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीणा ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि यदि कहीं राशन की दुकान-ration shop तीन किलोमीटर से अधिक दूरी पर हो और राशनकार्डों की संख्या 500 से अधिक होने के साथ ही अन्य अर्हताएं पूरी होती हों तो उस स्थान पर राशन की नई दुकान खोली जा सकती है।

इसके अलावा पात्र व्यक्ति जिला पोर्टेबिलीटी एवं स्टेट पोर्टेबिलिटी योजना का लाभ लेकर नजदीकी या अन्य दुकान- fair price shop से भी राशन प्राप्त कर सकते है। 

मीणा सदन में प्रश्नकाल के दौरान इस विषय में विधायकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होेंने कहा कि कहीं नियम विरूद्ध राशन की दुकानों के आवंटन का मामला सामने आया तो जांच कराकर दुकान को निलम्बित एवं निरस्त कर दिया जाएगा।


उन्होंने कहा कि आचार संहिता के समय राशन वितरण कार्यक्रम के अन्तर्गत दो माह का राशन एक साथ दुकानों को आवंटित किया जाता है जहां से लाभार्थी अगले माह भी राशन ले सकता है। लेकिन इसके बाद यह राशन लैप्स हो जाता है। यदि कहीं इस अवधि में राशन के नहीं पहुंचने का मामला सामने आया तो जांच करा ली जाएगी।


इससे पूर्व विधायक नरेन्द्र नागर के मूल प्रश्न के जवाब में मीणा ने कहा कि वर्तमान में राशन की दुकान के आवंटन हेतु दिशा-निर्देश क्रमांक एफ 17(1)खा.वि. विधि 08 दिनांक 17.03.2016 के प्रावधानित अनुसार मापदण्ड निर्धारित है। उन्हाेंने आदेश क्रमांक एफ 17(1)खा.वि. विधि 08 दिनांक 17.03.2016 की प्रति सदन के पटल पर रखी। 


मीणा ने कहा कि वर्तमान में 500 राशन कार्ड-ration card अथवा 2000 यूनिट पर दुकान खोले जाने का प्रावधान है। स्थानीय स्तर पर दूरी अथवा अन्य कारण से नई उचित मूल्य दुकान – fair price shop खोले जाने बाबत निर्णय राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत जिला स्तर से लिया जाता है। उन्होंने इस संबंध में जारी निर्देश क्रमांक 17(1)खा.वि. विधि 2008 दिनांक 07.04.2010 की प्रति सदन में रखी।