small seo tools- seo khazana
image-youtube

Small Seo Tools Article By Dilip Soni (SEO Analyst @Soni Infotech): Contact No.- 9982338807

आजकल वेबसाइट और ब्लॉग लोगो के शौक के साथ साथ आय का बड़ा जरिया बनते जा रहे हैं. प्रतिदिन हजारों की संख्या में नई वेबसाइटस लांच होती है जिनमें से सिर्फ वही सफल होती है जिनका कंटेंट,स्पीड और एसईओ (Search Engine Optimization) बहुत ही बेहतर तरीके से किया हो .

स्पीड और एसईओ का काम तकनीकी काम हैं जबकि कंटेंट के लिए आप ये कोशिश करें कि ओरिजिनल आर्टिकल तैयार करें और सही समय पर पोस्ट करें. हम आज इस पोस्ट में आपको कुछ Free Seo Tools के बारें में जानकारी दे रहे हैं. ये टूल्स smallseotools.com और seokhazana.com पर उपलब्ध है.

इन Small Seo Tools के साथ आप कुछ ऐसे तकनीकी काम बहुत आसानी से कर लेंगे जो कि आमतौर पर सिर्फ SEO एक्सपर्ट्स ही कर पाते है. Small Seo Tools में कुछ ऐसे टूल है जो एसईओ के साथ आपको आर्टिकल लिखने में भी मदद करते है.

Popular On Small SEO Tools:

  1. Plagiarism Checker: इसकी मदद से आप इंटरनेट पर आपके लेख की कॉपी खोज सकते हैं अगर कोई अन्य ब्लॉग या वेबसाइट आपकी साम्रगी चोरी कर रहा हैं तो इससे पकड़ा जा सकता है.
  2. Grammar Check: ये टूल खास तौर से उनके लिए है जिनकी इंग्लिश कमजोर है, आप इस टूल में अपना टेक्स्ट पेस्ट कर ग्रामर से संबधित कमियां दूर कर सकते है.
  3. Reverse Image Search:किसी भी इमेज को इसमें डालकर सर्च करने पर उससे मिलती जुलती इमेज दिखाता है.
  4. Word Counter: आपके द्वारा लिखे आर्टिकल के शब्द की गिनती करता हैं. आमतौर पर ब्लॉग के लिए 1500 से अधिक शब्दों की पोस्ट उचित रहती है.
  5. What is My IP:आपके कंप्यूटर का आईपी पता बताता है.
  6. PDF To Word Converter:पीडीएफ फाइल को वर्ड में कन्वर्ट करता है.
  7. SEO checker:ये आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का टोटल SEO score बताता है.
  8. Internet Speed Test:आपके इन्टरनेट सेवा प्रदाता द्वारा दी जा रही वेबसाइट स्पीड की जांच के लिए.

आपने ऊपर कुछ पोपुलर टूल्स के बारें में पढ़ा जो कि Small Seo Tools वेबसाइट पर सबसे ज्यादा यूज किये जाते है अब आपको जानकारी दे रहे है ऐसे Small Seo Tools की जो सिर्फ Search Engine Optimization (SEO) के लिए काम आते है.

  1. Keywords Tools: आपके आर्टिकल के लिए उपयुक्त कीवर्ड खोज करता है.
  2. BackLink Tools: आपके ब्लॉग को बेकलिंक बनाने में मदद करता है.
  3. Website Management Tools:इसमें बहुत सारे अन्य टूल्स है जैसे कि SEO Score Checkcr,Page Rank Checker, Page Speed Test, Online Ping Tool, Sitemap Generator Etc.
  4. Website Tracking Tools:इसमें वो टूल्स है जो आपकी वेबसाइट की ट्रेकिंग करने और अथॉरिटी चेक करने में काम आते है जैसे : Moz Rank checker,Page Authority Checker,Google Index Checker,Alexa Rank Checker,SSL Chekcer Etc.
  5. Domains Tools:डोमेन से रिलेटेड टूल्स.
  6. Meta Tags Tools: मेटा टेग जनरेटर और एनालाइजर.

ऊपर जो छोटे छोटे टूल्स है ये बहुत उपयोगी है और सबसे अच्छी बात है कि फ्री में उपलब्ध है.आपको इन टूल्स का प्रयोग करना है तो इसके लिए दो प्रमुख वेबसाइट के लिंक आपको यंहा दे रहा हूँ जिन पर ये Free Small Seo Tools आप उपयोग में ले सकते है. आपके ब्लॉग या वेबसाइट सम्बन्धी सहायता के लिए आप इस आर्टिकल के लेखक से पोस्ट में सबसे ऊपर दिए मोबाइल नंबर पर सम्पर्क कर सकते है.

लिंक: Small Seo Tools

लिंक:SEO Khazana