cultivation of potato

UK News| Global Warming के कारण ब्रिटेन में फसलों पर संकट छाने लगा है, ब्रिटेन के किसानों को आलू की खेती -Potato Cultivation में घटती पैदावार के कारण नुकसान उठाना पड़ रहा हैं.ब्रिटेन की लीड यूनिवर्सिटी-University of Leeds के वैज्ञानिकों ने इस बारें में चेतावनी दी हैं कि आने वाले समय में ब्रिटेन आने वाले सालों में मछली और आलू से बनने वाले Potatao Chips आदि की भयंकर कमी हो सकती है.

ब्रिटेन के मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2050 तक ब्रिटेन के तापमान में औसतन पांच डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि होने की संभावना है, जिससे लोगो की जिन्दगी प्रभावित होगी. पिछले साल भी ब्रिटेन में मौसम के बदलाव और सूखे के कारण आलू समेत अन्य सब्जियों की फसल भी बर्बाद हो गयी थी.

दक्षिणी ब्रिटेन के ज्यादातर हिस्से में फल और सब्जियां उगाई जाती है। ऐसा माना जा रहा है कि ग्लोबल वॉर्मिंग की मार सबसे अधिक ब्रिटेन के इस हिस्से पर पडऩे वाली है. पिछले साल फसल ख़राब होने के कारण ब्रिटेन में आलुओं के दाम तीन से चार गुना हो गए थे, जिसके चलते चिप्स बनाने वाली कंपनियों ने भी अपने Staple Food प्रोडक्ट महंगे कर दिए.

सूखे के कारण मछलियों की संख्या में भी भारी कमी आयी और उनके दाम भी बेतहाशा बढ़ गए. पूरी दुनिया में बेतहाशा जीवाश्म ईंधन का प्रयोग ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा कारण है और लगातार फसल खराबे और नुकसान के कारण ब्रिटेन के किसान आलू की खेती से मुंह मोड़ सकते हैं.