cow's ghee- 10 benefits
           

आयुर्वेद में गाय के घी की बहुत महिमा बताई हैं, देशी भारतीय नस्ल की गाय का घी अमृत के समान होता हैं. भारतीय गाय के दूध और घी का आयुर्वेद के तरीके से सेवन करने पर शरीर बलवान होता हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता हैं. गाय का घी हृदय,मस्तिष्क और नेत्र ज्योति के लिए बहुत अच्छा फलदायक हैं.

  1. गाय का घी सप्त धातुओं की पुष्टि करता है जिससे शरीर ताकतवर बनता है।
  2. यह शरीर से टॉक्सिंस को भी बाहर निकालने में मददगार होता है।
  3. गाय के घी में शॉर्ट चेन फैटी एसिड्स होते हैं जो पूरे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।
  4. मेटाबॉलिज्म बढ़ने से पाचन शक्ति बढ़ती है।
  5. गाय का घी उन लोगों के लिए काफी फायदे वाला होता है, जिन्हें कब्ज की समस्या रहती है और जिनका पाचन कमजोर रहता है।
  6. गाय के घी में “विटामिन-केalt39 पर्याप्त मात्रा में होता है। इससे यह रक्त वाहिनियों में कैल्शियम नहीं जमने देता और इस तरह दिल को स्वस्थ रखता है। 
  7. गाय का घी बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के लेवल को भी सही रखता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद करता है। 
  8. हड्डियों के विकास के लिए फैट साल्यूएबल विटामिन्स जरूरी होते हैं। गाय का घी फैट सॉल्यूएबल विटामिन्स का बड़ा सोर्स होता है। रोजाना भोजन में एक छोटा चम्मच गाय का घी शामिल करें। 
  9. आयुर्वेद के अनुसार गाय का घी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है, साथ ही आंखों की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। जिन्हें चश्मा लगा है, वे रोजाना रात को सोने से पहले आधे चम्मच गाय के घी में थोड़ा-सा शहद और चुटकी भर त्रिफला चूर्ण मिलाकर इसका सेवन करें।
  10. गाय के घी में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार होते हैं। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।