#metoo

#MeToo नाम से चलाये जा रहे अभियान में एक के बाद एक मशहूर लोगो के नाम सामने आते जा रहे हैं,इनमे फिल्म अभिनेता, पत्रकार, नेता तथा कई अन्य नामी गिरामी लोग शामिल हैं. वंही सोशल मीडिया पर कुछ लोग Me Too Movment चलाने वाली महिलाओं को भी निशाने पर लेते हुवे लिख रहे हैं कि कई साल बीत जाने के बाद यौन शोषण और बलात्कार का आरोप लगाने के पीछे क्या मंशा हो सकती हैं.

चलिए आपको बताते हैं #MeToo ने अब तक किन किन लोगो को मिठू बनाकर पिंजरे में कैद कर दिया हैं.#MeToo Movement सबसे पहले अमेरिका में पिछले साल शुरू हुवा था.  हॉलीवुड के एक प्रोड्यूसर हार्वे विंस्टीन पर 70 से अधिक लड़कियों ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. इस घटना के बाद अमेरिका में अनेक महिलाएं अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न की कहानी लेकर सामने आईं.

MeToo पर अमिताभ बच्चन ने भी अपने एक पुराने इंटरव्यू को साझा करते हुए महिलाओं को नसीहत दी. महानायक ने कहा, किसी भी महिला को कार्यस्थल पर अपमानजनक आचरण नहीं झेलना चाहिए. शिकायत करें. क़ानून का सहारा लें.

नाना पाटेकर :- इंडिया में #MeToo Movement की शुरुआत तनुश्री दत्ता के द्वारा फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाने के बाद हुई. तनुश्री ने एक इंटरव्यू आरोप लगाया था कि साल 2008 में ‘हॉर्न ओके प्लीज’ गाने की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर ने उसके साथ बदत्तमीजी की थी.नाना पाटेकर पर मुकदमा दर्ज कर कारण बताओ नोटिस भेजा गया हैं.

विकास बहल :-विकास बहल पर प्रोडक्शन हाउस फैंटम फिल्म्स के ही एक पूर्व कर्मचारी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. बॉम्बे वेलवेट के प्रमोशनल टूर के दौरान फिल्म की क्रू में शामिल एक महिला ने हफिंगटन पोस्ट के साथ एक इंटरव्यू में विकास बहल पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया.

आलोक नाथ:- टीवी के संस्कारी बाबूजी आलोक नाथ पर विनीता नंदा ने रेप का आरोप लगाया,उन पर नवनीत निशान तथा संध्या मृदुल तथा एक क्रू मेंबर से भी बदतमीजी का आरोप हैं. एक्ट्रेस दीपिका अमीन ने भी आलोक नाथ को घेरा है. अमीन ने सोशल मीडिया पर लिखा- ”इंडस्ट्री में हर कोई आलोक नाथ के शराब के नशे में महिलाओं को हैरेस करने के बारे में जानता है. कई साल पहले टेलीफिल्म के आउटडोर शूट के दौरान उन्होंने मेरे कमरे में जबरन घुसने की कोशिश की थी.

एमजे अकबर :-केन्द्र सरकार में विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर पर अनेक महिला पत्रकारों ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. टेलीग्राफ, इंडिया टुडे और एशियन के पत्रकार रहे एमजे अकबर पर अब तक 9 महिलाओं ने हैरेसमेंट का आरोप लगाया है. उनपर आरोप है कि जॉब इंटरव्यू के लिए वो लड़कियों को होटल के कमरे में बुलाते थे और उनसे दुर्व्यवहार करते थे.

चेतन भगत :-लेखक चेतन भगत पर एक बेनाम महिला ने सोशल मीडिया पर यौन शोषण का आरोप लगाया. इसके बाद एक महिला पत्रकार ने भी फेमस लेखक पर सैक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया.

कैलाश खेर :- प्ले बेक सिंगर कैलाश खेर पर भी एक गायिका ने गलत ढंग से टच करने का इल्जाम लगाया हैं.

सुभाष घई :-फिल्मकार सुभाष घई पर भी यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं. पीड़ित महिला के अनुसार, सुभाष ने होटल में उनका रेप किया.

साजिद खान :-फिल्ममेकर साजिद खान पर उनकी Ex-असिस्टेंट डायरेक्टर सलोनी चोपड़ा ने गंभीर आरोप लगाए हैं,  सलोनी ने साजिद पर हैरेसमेंट और शारीरिक दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है, उन्होंने बताया कि साजिद उनसे अश्लील फोटो मांगते थे और वल्गर बातें करते थे.

पीयुष मिश्रा :-अभिनेता पीयूष मिश्रा पर भी अब दुर्व्यवहार के आरोप लगे हैं. एक महिला पत्रकार का आरोप है कि पीयूष मिश्रा ने नशे की हालत में उनके साथ गलत व्यवहार किया.

वरुण ग्रोवर :-सैक्रेड गेम्स लिखने वाले वरुण ग्रोवर पर उनके कॉलेज की एक छात्रा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया.

उत्सव चक्रवर्ती:- कॉमेडी ग्रुप AIB के टीम मेंबर उत्सव चक्रवर्ती पर एक महिला ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया था.जिसके बाद वीडियो स्ट्रीमिंग मंच हॉटस्टार ने भी AIB के तीसरे सीजन को दिखाने से इंकार करते हुए शो कैंस‍ल कर दिया है.

गौरांग दोषी :-स्त्री’ फिल्म की अभिनेत्री  फ्लोरा सैनी ने निर्माता गौरांग दोषी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. फेसबुक पर पोस्ट शेयर करते हुए फ्लोरा ने बताया, “गौरांग को डेट कर रही थीं. डेटिंग के दौरान गौरांग ने मेरे साथ मारपीट की.

रजत कपूर :-फिल्म “कपूर एंड सन्स” में काम कर चुके मशहूर एक्टर रजत कपूर पर एक महिला पत्रकार ने गलत व्यवहार करने के आरोप लगाए हैं. लेकिन इस पूरे मामले के तूल पकड़ने से पहले ही रजत कपूर ने सार्वजनिक रूप से माफी मांग ली है.

अदिति मित्तल :-स्टैंड अप कॉमेडियन अदिति मित्तल पर एक अन्य महिला कॉमेडियन ने जबरन किस करने का आरोप लगाया और बताया कि सार्वजनिक रूप से अदिति ने अचानक इस तरह की हरकत कर मुझे चौंका दिया.

विवेक अग्निहोत्री:-तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के बाद फिल्म डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री पर गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने आरोप लगाया था, मूवी “चॉकलेट” के सेट पर विवेक ने कपड़े उतारकर को-एक्टर इरफान खान संग डांस करने को कहा था.

कुशन नंदी:-च‍ित्रांगदा सिंह ने एक डेली न्यूजपेपर से बातचीत में कहा कि फिल्म बाबूमोशाय बंदूकबाज की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर कुशन नंदी शूटिंग के वक्त अचानक से नवाजुद्दीन के साथ एक इंटीमेट सीन करने को कहने लगे.

रघु दीक्षित:-गायक और संगीतकार रघु दीक्षित पर दो महिलाओं ने छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. नाम ना बताते हुए एक महिला ने रघु पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. सिंगर चिन्मई श्रीपदा ने महिला द्वारा लगाए आरोपों को ट्विटर पर शेयर भी किया है. महिला का आरोप है कि रघु ने अपने स्टूडियो में उनके साथ जबरदस्ती किस करने की कोशिश की, जब वो वहां एक रिकॉर्डिंग के लिए गई थी

.विश्व मोहन भट्ट:-मोहन वीणा प्लेयर विश्व मोहन भट्ट पर भी छेड़छाड़ के आरोप लगे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मुंबई की रहने वाली एक महिला सुखनिध कौर (Sukhnidh Kaur) ने उन पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. उन्होंने बताया कि जब 14 साल की थी तो विश्व मोहन भट्ट ने उनके साथ छेड़छाड़ की थी.

सुहेल सेठ:-इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 4 महिलाओं ने उनपर पर गलत व्यवहार के आरोप लगाए हैं. चारों में से एक का कहना है कि घटना के वक्त वे नाबालिग थीं, जब सुहेल ने उनका सेक्सुअल हैरासमेंट किया था. बाकी 2 महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है.

शक्ति कपूर :-बोल्ड एक्ट्रेस पूनम पांडे ने बिना नाम लिए #MeToo के तहत सीनियर बॉलीवुड एक्टर पर आरोप लगाया है. उन्होंने कहा की बेडरूम सीन फिल्माते वक्त वो वे ऐसा बिहेव कर रहे थे जैसे हम असल में बेडरूम सीन्स कर रहे हो.

अमायरा–  इन्होंने भी सैक्सुअल हैरेसमेंट की बात कही है. उन्होंने कहा कि मैं महिला और पुरुष दोनों के हाथों हैरेसमेंट का शिकार हुई हूं, लेकिन मेरे अंदर इतनी हिम्मत नहीं है किे मैं उन लोगों के नाम ले सकूं.