यंहा कबूतरों को दाना देना मना हैं

आमतौर पर भारत और विश्व के अन्य देशों में कई लोग नियम से कबूतरों को दाना या चुग्गा डालते हैं,इनमे से ज्यादातर लोग इसे पुण्य का काम समझकर करते हैं. लेकिनं कुछ ऐसे शहर भी हैं जंहा कबूतरों को दाना डालने पर प्रतिबंध है और इन शहरों में ऐसा करते पाए जाने पर आपको कानूनी कार्यवाही या जुर्माने का सामना करना पड़ सकता हैं.

भारत के दो  महानगरों हैदराबाद और पुणे में भी कबूतरों को दाना डालने पर पाबंदी हैं,कबूतरों की बढती आबादी यंहा मुसीबत बन गयी हैं. इनकी बीट से जंहा गंदगी फैलती हैं वंही रोगाणु भी फैलते हैं.ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी कबूतरों को दाना बंद करने के पक्ष में हैं ये अधिकारी कबूतरों को कई बीमारियों का कारण मानते हैं .ग्रेटर हैदराबाद नगर प्रशासन ने सार्वजनिक पार्कों में कबूतरों को दाना डालने पर फरवरी 2017 में रोक लगा दी. पार्क में सुबह टहलने वालों की तरफ से बार बार शिकायत मिलने पर अधिकारियों ने यह कदम उठाया है .

विश्व के इन देशों में भी कबूतरों को दाना डालना मना है.

नोम पेह:-कंबोडिया की राजधानी नोम पेह में शाही महल के सामने कबूतरों को दाना डालना एक एक दंडनीय अपराध है. महल के सामने कबूतरों का दाना बेचने पर भी सख्त रोक है.

लास वेगास:-दुनिया भर में अपने कसीनो के लिए मशहूर अमेरिकी शहर लास वेगास भी कबूतरों दाना डालने पर बैन लगाने की सोच रहा है. वहां भी अधिकारियों को कबूतरों की वजह से बहुत शिकायतें मिली हैं. लोगों का कहना है कि उनकी बीट न सिर्फ शहर को बदरंग कर रही है बल्कि उसमें बीमारी फैलाने वाले रोगाणु भी होते हैं.

वॉटरलूविले: ब्रिटिश शहर वॉटरलूविले में कबूतरों को दाना खिलाने पर आपको 80 पाउंड यानी लगभग साढ़े सात हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है. शहर प्रशासन ने कबूतरों की संख्या कम करने के लिए यह कदम उठाया है जो आम लोगों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों के लिए समस्याएं बन रहे हैं.

बैंकॉक:-थाईलैंड में कबूतरों को शहरों से पकड़ कर जंगलों में छोड़ा जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि उनसे फंगल इंफेक्शन, दिमागी बुखार या फिर बर्ड फ्लू समेत कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा है. राजधानी बैंकॉक में कबूतरों को दाना खिलाने पर तीन महीने तक की जेल हो सकती है.

बोगोटा:-लातिन अमेरिकी देश कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में पर्यटकों को कहा जा रहा है कि वे कबूतरों को खाना ना दें. वहां लोग बड़े शौक से कबूतरों को ब्रेड खिलाते हैं, जिससे कबूतरों की सेहत बिगड़ जाती है. शहर में कबूतरों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिससे कई तरह की परेशानियां हो रही हैं.

वेनिस: इटली को रूमानी शहर वेनिस में कबूतरों को दाना डालने पर 2008 से बैन है. अधिकारियों को लगता है कि कबूतर इस सुंदर शहर को बदरंग कर रहे हैं. अगर आप वहां कबूतरों को दाना खिलाते पकड़े गए तो आप पर 700 यूरो यानी 60 हजार रुपये तक का जुर्माना हो सकता है.

SOURCEDeutsche Welle