exit poll 2019 latest-exit poll result 2019

नई दिल्ली . भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (BJP) आम चुनाव जीत रही है ऐसा Exit Poll 2019 से प्राप्त रुझानो से पता चला है, हालांकि जानकार मानते है कि एग्जिट पोल अतीत में गलत साबित हो चुके है।

भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस-INC ने शक्तिशाली क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों के साथ लोकसभा चुनाव के सात चरणों के लिए मतदान हेतु जोरदार प्रचार किया था । लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

चार एग्जिट पोल में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के लिए बड़ी जीत की संभावना देखी गई है, एग्जिट पोल की भविष्यवाणी है कि बीजेपी विपक्षी कांग्रेस से कहीं अधिक 280 और 315 सीटों के बीच कहीं भी जीतेगी, जबकि सरकार बनाने के लिए एक पार्टी या गठबंधन को 272 की जरूरत है।

ये चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हुआ और सुरक्षा और तार्किक कारणों से सात चरणों में आयोजित किया गया था। 900 मिलियन मतदाताओं के साथ, यह लोकतंत्र में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है।

राजनीतिक दलों ने अभी तक Exit Poll के अनुमानों पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि जैसे ही मतदान समाप्त हुआ, विपक्षी नेताओं द्वारा सभाओं की सुगबुगाहट हुई, जिससे कई अटकलों को हवा मिली।