रेजीडेंट्स की पीजी फीस के आदेश जारी, एक लाख से घटाकर बीस हजार की फीस


Jaipur News – चिकित्सा विभाग (Medical Department)ने बुधवार को एक आदेश जारी कर प्रदेश के मेडिकल कालेजों (Medical colleges) में पीजी छात्रों (PG students) की रिवाइज फीस के आदेश जारी किए हैं। अब पीजी के लिए फीस(PG Frees) लगभग 20 हजार रुपए कर दी गई है। इसके साथ ही एक अन्य आदेश जारी कर मेडिकल कालेज के छात्रावास में जगह नहीं मिल पाने के कारण बाहर रह रहे रेजीडेंट्स को 2500 रुपए किराया भत्ता भी शुरू किया है।

किराए भत्ते के आदेश एक जनवरी से लागू हो गए वहीं रिवाइज फीस के आदेश नए सत्र से लागू किए जाएंगे। बता दें कि पीजी मेडिकल की फीस पहले पांच हजार रुपए थी जिसे राज्य सरकार ने गत वर्ष बढाकर एक लाख रुपए प्रतिवर्ष कर दिया था। सरकार के इस आदेश तथा किराए भत्ते की मांग को लेकर रेजीडेंट्स ने कई बार विरोध प्रदर्शन किया था, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होनेे पर राज्यभर के सरकारी मेडिकल कालेजों से रेजीडेंट्स गत 3 दिसम्बर को कार्य बहिष्कार कर हडताल पर चले गए।

तीन दिन चली हडताल के बाद राज्य सरकार से हुए समझौते की पालना में यह आदेश जारी किए गए हैं। अब यह फीस एक लाख रुपए से घटाकर पांच हजार रुपए कर दी गई है।जयपुर एसोसिएशन आफ रेजीडेंट्स डॅाक्टर्स जार्ड के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. रामचन्द्र जांगू ने बताया कि सरकार के हुए समझौते के तहत फीस घटाई गई है तथा रेजीडेंट्स को किराया भत्ता भी शुरू किया गया है। जांगू ने बताया कि जार्ड सदस्यों ने इस आदेश का स्वागत करते हुए राज्य सरकार को धन्यवाद दिया है।

 



News Source