North Sentinel Island of india
फोटो -गूगल से

North Sentinel Island, उत्तर सेंटिनल द्वीप भारत के किनारे पर बंगाल की खाड़ी में स्थित अंडमान द्वीप समूह का एक टापू है।

यह भारतीयसंघ राज्य क्षेत्र के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिण अंडमान प्रशासनिक जिले के अंतर्गत आता है। ब्रिटिश लोगो ने 17वीं शताब्दी में इसकी खोज की थी.

2001 की जनगणना के मुताबिक इस द्वीप की जनसंख्या लगभग 40 है। माना जाता है कि 40 से 500 आदिवासी लोग इस टापू पर पिछले 60,000 साल से रहते है और सेंटिनेल भाषा बोलते है।

गहरे पेड़ो के कारण इस द्वीप का हवाई निरीक्षण करना मुश्किल बनाता है, लेकिन सीमित अवलोकन डेटा के आधार पर यह माना जाता है कि वे लोग अभी भी शिकारी हैं और कृषि करने का तरीका उन्हें मालूम नहीं है।

ये लोग अपनी जीवन शैली से खुश हैं और नगरीय सभ्यता से कोसों दूर हैं, दुनिया से अलग थलग रहने वाले ये आदिवासी कुछ चुनिंदा लोगो के अलावा किसी को भी अपने टापू पर नहीं आने देते हैं .

उत्तर सेंटिनल द्वीप पर आने वाले प्रत्येक अनजान शख्स को ये आदिवासी देखते ही बिना किसी चेतावनी के मार डालते हैं, इस द्वीप के लोगों को दुनिया के सबसे खतरनाक लोगों में गिना जाता हैं.

भारत सरकार ने इस टापू से 3 मील पहले ही वंहा जाने पर प्रतिबंध लगा रखा हैं.भारत सरकार ने कई प्रयास किये पर ये लोग किसी को पास नहीं आने देते.

26 जनवरी 2006 को, दो मछुआरों को इन आदिवासियों द्वारा मार दिया गया था जब उनकी नाव द्वीप के पास बह गई थी। भारतीय तटरक्षक बल के एक हेलीकॉप्टर ने मछुआरों के शव को निकालने का प्रयास किया, लेकिन जब जनजातियों से तीरों की बौछार के साथ उनका स्वागत किया गया तो उन्हें उतरने से रोक दिया गया।

2 अगस्त 1981 को, एक समुंद्री जहाज उत्तर सेंटिनल द्वीप की चट्टान पर रोका गया । थोड़े समय के भीतर, जहाज के शिपयार्ड ने देखा कि किनारे पर पुरुष भाले और तीर लेकर समुद्र तट पर नावों का निर्माण कर रहे थे।

कप्तान ने हथियारों फेंकने के लिए रेडियो पर संपर्क किया ताकि जहाज के लोग खुद का बचाव कर सके, मगर तभी तीरों की बारिश हो गयी । लेकिन सौभाग्य से चालक दल को हेलीकॉप्टर द्वारा बचा लिया गया इसके बाद इस द्वीप को लंबे समय तक लोगो से दूर रखा गया।

2004 के हिंद महासागर के भूकंप के बाद, भारत सरकार ने द्वीप पर निवासियों की जांच के लिए एक हेलीकॉप्टर भेजा। जबकि आस-पास के अन्य द्वीप भारी रूप से प्रभावित हुए थे, इस द्वीप प्रहरी नदारद दिखाई दिए। हेलीकॉप्टर के पायलट ने थोड़ी देर बाद ही कई लोगो हेलीकाप्टर को तीर मारते हुए और उसे गिराने के इरादे से पत्थर फेंकते हुए देखा।

भारत का ऐसा समुंद्री द्वीप जंहा से कोई जिंदा वापिस नहीं आता 1

North Sentinel Island of india -photo wikimedia