Phalodi Satta Bazaar-Loksabha Election 2019-Latest Report Phalodi Satta market
Phalodi Satta Bazaar-Loksabha Election 2019-Latest Report Phalodi Satta Market

देश के बड़े सट्टा बाजारों में से एक फलोदी सट्टा बाजार-Phalodi Satta Bazaar में लोकसभा चुनाव 2019 की स्थिति स्पष्ट कर दी गयी हैं. फलोदी सट्टा बाजार के सटोरियों का आकलन हैं कि बीजेपी अपने गठबंधन के सहयोगियों(BJP+) के साथ पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी जबकि कांग्रेस पिछली बार से थोड़ी सीटें ज्यादा जीतेगी परन्तु विपक्ष में ही बैठेगी. फलोदी सट्टा बाजार के जानकारों ने क्षेत्रीय दलों को लोकसभा चुनाव में भारी नुकसान होने के संकेत दिए हैं. लोकसभा चुनाव में 543 सीटों के लिए चुनाव हो रहा हैं, 2014 के आम चुनाव में बीजेपी ने 282 सीटों के साथ बहुमत पाया था. जबकि मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को सिर्फ़ 44 सीटें ही मिल पाई थीं.

देश के सट्टा बाजारों में राजस्थान के फलोदी कस्बे के सटोरियों की काफी पैठ है चुनाव में इनका आकलन सबसे सटीक माना जाता हैं. छोटे से कस्बे के इस बाजार में प्रतिदिन करोड़ों रुपये का सट्टा कारोबार होता है. सूत्र बताते है कि यंहा की पुलिस कभी भी फलोदी के इस मुख्य बिजनेस को डिस्टर्ब नहीं करती बल्कि पुलिस वाले भी यंहा सट्टा लगाने आते हैं. चुनाव और क्रिकेट दुनिया के किसी भी कोने में हो फलोदी सट्टा मार्केट-Phalodi Speculative Market में उस पर बोली लगना तय है. चुनाव और क्रिकेट के अलावा यंहा मानसून पर बहुत बड़ा सट्टा लगाया जाता हैं.

फलोदी सट्टा बाजार से जुडे कई सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि इस बाजार में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए-NDA के भाव सबसे कम हैं. फलोदी सट्टा बाजार में जिसका सबसे कम भाव होता है उसकी स्थिति मजबूत मानी जाती है. फलोदी सट्टा बाजार की खास बात ये भी है कि राजस्थान की लोकसभा सीटों की लगभग रोजाना की राजनीतिक गतिविधियों का असर से यहां का भाव चढ़ता और उतरता है.

इस सट्टा बाजार में दो तरह से सौदा होता हैं “खाया” और “लगाया”, खाना का मतलब होता है कि जीतने का चांस कम है और लगाना का मतलब जीतने के अच्छे चांस हैं. फलोदी सट्टा बाजार का अपना एक नेटवर्क है जिनके द्वारा इन्हें हर जगह की सूचना मिलती हैं.यंहा के एक सट्टा कारोबारी ने बताया कि ” ‘हमें हर तरह के लोगों के फोन आते हैं. वे विधायक, सांसद या मुख्यमंत्री भी हो सकते हैं. फलोदी का बाजार सही माना जाता है इसीलिए इसकी मांग ज्यादा है।’

एक अन्य कारोबारी ने बताया कि ” फलोदी में बिहार, यूपी, कोलकाता और लगभग सभी जगहों से लोग आते हैं, वे हमें बताते हैं कि अलग-अलग जगहों पर क्या जातिगत समीकरण बन रहे हैं. हम रोज सुबह 10 बजे निर्धारित रेट के मुताबिक मार्केट खोलते हैं और मार्केट शाम 5 बजे तक खुला रहता है और इस समय में हम करोड़ों का बिजनेस कर चुके होते हैं. लोग फोन करके सट्टा लगाते हैं अगर वे जीतते हैं तो उनके अकाउंट में मोबाइल वॉलिट के माध्यम से पैसा डाल दिया जाता है.’   

लोकसभा चुनाव 2019 में फलोदी सट्टा बाजार के ताजा भाव -Latest Price of Phalodi Speculative Market in Lok Sabha Elections 2019

  • फलोदी सट्टा बाजार के अनुसार केंद्र में अगली सरकार पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए की बनने वाली है. एनडीए के खाते में 310-320 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है .
  • फलोदी के सट्‌टे में इस बार कांग्रेस को 70 से भी कम सीटें दी हैं. बुकीज दावा करते हैं कि कांग्रेस इस चुनाव में 65-66 सीटों पर सिमट जायेगी .
  • फलोदी सट्टा बाजार के ताजा अनुमान के अनुसार राजस्थान की कुल 25 सीटों में 20 से अधिक पर बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया जा रहा है. 

लोकसभा चुनाव 2019 से जुडी और खबरों के लिए jaipurnewstoday.com पर जाएँ अथवा हमारा Facebook पेज लाइक करें .