• First Cabinet meeting of modi government decide to give 6000 rs and pension for every farmer.
  • मोदी सरकार ने पहली केबिनेट मीटिंग में घोषणा पत्र का वादा पूरा किया।
  • अब सभी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना व पेंशन के हकदार।

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नयी NDA सरकार ने चुनाव में किये गये वादों को पूरा करने के लिए पहली केबिनेट मीटिंग से ही कदम उठाना शुरू कर दिया है.

सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसके तहत सभी किसानों को 6,000 रुपये सालाना देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

नयी NDA सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह निर्णय किया गया.

आम चुनावों के अपने घोषणापत्र में भाजपा ने सभी किसानों को इस योजना के दायरे में लाने का वादा किया था.

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अब 14.5 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे, इससे सरकारी खजाने पर 87,000 करोड़ रुपये सालाना बोझ पड़ेगा.

उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा, ‘मंत्रिमंडल ने पीएम-किसान योजना का दायरा बढ़ाकर सभी किसानों को इसमें अंतर्गत लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.’

वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में 75,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना-PM Kisan Yojana की घोषणा की गयी थी.

इसके तहत सरकार ने दो हैक्टयर तक की जोत वाले करीब 12 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को 6,000 रुपये सालाना तीन किस्तों में देने की घोषणा की थी.

आधिकारिक आंकड़े के अनुसार प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अब तक 3.11 करोड़ छोटे किसान 2,000 रुपये की पहली किस्त प्राप्त कर चुके हैं. वहीं 2.75 करोड़ कृषकों को दूसरी किस्त मिल चुकी है.