Rajasthan News Headlines में पढ़िए आज के राजस्थान के प्रमुख समाचार.

उदयपुर के एकलिंगनाथ महादेव मन्दिर के पास भूमाफियाओं ने काटे हजारों पेड़ और पहाड़ी

भगवान एकलिंगनाथ महादेव मन्दिर के पास स्थित आम्बा दरख्त स्थल के पास भूमाफियाओं ने पहाड़ी को काटकर जल प्रवाह का मार्ग रोक दिया हैं,वंही हजारो पेड़ो को भी काट दिया है. तीन महीने से वंहा अवैध खनन का काम चल रहा है पर प्रशासन को इसकी कोई खबर नहीं है .

ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे पटवारी को ये भी पता नहीं कि ये जमीन चारागाह की है अथवा आबादी क्षेत्र की है. इतना नहीं पहाड़ी की कटाई से निकले मलबे को वहीं डाल देने से पुरा महत्व के स्थल को भी खतरा हो गया है.

एकलिंगजी मंदिर से करीब तीन सौ मीटर की दूरी पर स्थित आम्बा दरख्त धार्मिक व पर्यटन दृष्टि महत्वपूर्ण है. हर सोमवार को वहां बड़ी संख्या में भगवान शिव व राम के भक्त पहुंचते हैं और भजन करते हैं. पहाड़ी के बीच यह स्थान कभी पूरी तरह हरियाली से आच्छादित था. आम के पेड़ों के झुरमुट के बीच इस स्थान की अलग पहचान है लेकिन वहां पर हजारो पेड़ एक साथ काट दिए गए.

ग्रामीणों ने बताया कि इस क्षेत्र में जंगली जानवरों की आवाजाही रहती है, बघेरे तक पानी पीने आते हैं. आसपास की पहाडि़यों से आना वाला पानी आम्बा दरख्त होते हुए कैलाशपुरी के मुख्य बाजार के दोनों ओर स्थित नालों से देलवाड़ा के पालेरा तालाब में जाता है. इस तालाब को भरने के बाद पानी मांगथला के गंधर्व सागर में जाता है. मौके पर पहाड़ी की कटिंग व भराव डालने से जल प्रवाह बाधित होगा.

सीकर में लव जिहाद: फर्जी जन्म कुंडली बनाकर हिन्दू लड़की से की शादी

सीकर लव जिहाद मामला :हिन्दू युवती से शादी करने के लिए इमरान भाटी ने अपना नाम बदलने के साथ फर्जी जन्म कुंडली भी बनवाई थी। युवती के पिता ने पंडित से कुंडली के आधार पर ग्रह और गुणों का मिलान करवाया था। बाद में ही शादी पक्की की गई थी।

लव जिहाद के आरोपी इमरान को गुरुवार को न्यायालय में पेश किया गया, जहां पर न्यायाधीश ने उसे दस जून तक रिमांड पर पुलिस को सौप दिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। पुलिस उप अधीक्षक सौरभ तिवाड़ी ने बताया कि इमरान भाटी को नीमकाथाना न्यायालय में पेश किया गया।

न्यायाधीश ने उसे चार दिन के रिमांड पर पुलिस को सौंपा है। शहर कोतवाल श्रीचंद के नेतृत्व में पुलिस टीम उससे विस्तृत पूछताछ कर रही है। साथ ही मामले से जुड़े अन्य लोगों का भी पता करवाया जा रहा है।

भीलवाडा में लव मैरिज के बाद दुल्हे को पकड़ ले गयी पुलिस

मामला भीलवाड़ा जिले के गांव कुण्डियाकलां का है। शुक्रवार को इस मामले में ​युवक के परिजन व न​वविवाहिता ने भीलवाड़ा पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन देकर युवक की रिहाई की मांग की है। इन लोगों ने युवती के पिता पर युवक के खिलाफ झूठा मामला दर्ज करवाने व दो लाख रुपए मांग करने का भी आरोप लगाया है।

मामले के अनुसार करीब 15 दिन पहले गांव कुण्डियाकलां निवासी रामस्वरूप बागरिया व गांव नानकपुरा निवासी युवती डाली ने लव मैरिज कर ली थी। इसके बाद युवती के पिता ने रामस्वरूप के खिलाफ बेटी के अपहरण का झूठा मामला दर्ज करवा दिया, जिसमें पुलिस ने उसे अरेस्ट कर रखा है।

अब युवती के पिता पर आरोप लगाया गया है कि वह युवक के घर आकर उसे हवालात से बाहर निकलवाने के लिए कथित तौर से दो लाख रुपए की मांग कर रहा है। खुद युवती डाली के आरोप हैं कि उसके माता-पिता उसे जबरन बेचना चाहे रहे हैं। पुलिस भी उसका सहयोग दे रही है। पिछले कई दिनों से उसके पति को पुलिस ने पकड़कर रखा है और इनका परिवार भी पुलिस के डर से जंगलों में भटकने को मजबूर है।

पायलट ने हटवाई गहलोत समर्थक नेता की नेम प्लेट

राजस्थान में कांग्रेस हाई कमान के शांति बनाए रखने की एडवायजरी जारी करने का कोई असर नहीं हुआ है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच चल रही कलह एडवायजरी के दूसरे ही दिन कांग्रेस के दफ्तर तक पहुंच गई. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने दफ्तर में नेताओं के कक्ष में परिवर्तन किया. परिर्तन की गाज गिरी गहलोत समर्थक नेता मुमताज मसीह पर. गहलोत समर्थक नेता के कक्ष से नाम पट्टी हटाकर वे कक्ष पायलट ने वरिष्ठ उपाध्यक्ष और अपने समर्थक नेता को आंवटित कर दिया. मसीह ने कहा कि चाहे स्थिति कुछ भी वो अपना काम करते रहेंगे.

RBSE 8th Result 2019: आठवीं कक्षा का रिजल्ट घोषित

 राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) ने 8वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. इस बार 8वीं की परीक्षा देने वाले सभी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. इस साल परीक्षा में करीब 11.5 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. बता दें कि पिछले साल, RBSE 8वीं कक्षा का रिजल्ट 10 मई को घोषित किया गया था.

खुलासा: बाड़मेर में पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर की थी पत्नी की हत्या

बाड़मेर पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी के अनुसार सोढ़ों की ढाणी (हाथमा) निवासी वीरसिंह (40) पुत्र जोगराजसिंह की हत्या के मामले में पुलिस ने 48 घंटे में पर्दाफाश करते हुए उसकी पत्नी दक्षाकंवर व प्रेमी महेन्द्रसिंह पुत्र शैतानसिंह निवासी आंटा को गिरफ्तार किया। पूछताछ में दोनों ने हत्या करने की बात स्वीकार की। दोनों के बीच लंबे समय से अवैध संबंध थे। महिला का प्रेमी उसके पति का दोस्त था। प्रेमी का लगातार उसके घर आना-जाना था। इस बीच अवैध संबंध की जानकारी पति को होने पर दोनों दोस्तों के बीच मनमुटाव हो गया।

दोनों से पूछताछ में चौकाने वाली यह बात सामने आई है कि वारदात से ठीक पहले युवक प्रेमिका से उसके घर मिलने आया था। इस बीच महिला का पति अचानक घर पहुंचा। आरोपी ने छुपने की कोशिश की, लेकिन महिला के पति के नजर उस पर पडऩे से दोनों के बीच हाथापाई शुरू हो गई। इस बीच महिला ने प्रेमी का साथ दिया और दोनों ने मिलकर लोहे के पाइप व कुल्हाड़ी से वार कर पति को मौत के घाट उतार दिया।

राजस्थानी मूवी बाहुबली का फर्स्ट लुक जारी

निर्देशक विपिन तिवारी ने अपनी नई राजस्थानी फिल्म बाहुबली का फर्स्टलुक जारी कर दिया है। इसके निर्माता अजय तिवारी हैं और इसमें आदिवासी योद्धा और महाराणा प्रताप के खास सिपहसालार राणा पुंजा के युद्ध कौशल को दिखाया जाएगा।

तीतरी प्रोडक्शन के आफिशियल पेज पर शेयर किए गए इस पोस्टर में हीरो अमिताभ तिवारी एक आदिवासी योद्धा के रूप में नजर आ रहे हैं। उनके साथ ही हीरोइन वाणी वर्मा भी दिख रही हैं, लेकिन उन्होंने अपना चेहरा ढंका हुआ है।

अभिनेत्री परी शर्मा शोभर लुक में हैं। शिवराज गुर्जर देशी ग्रामीण लुक में हाथ में जेळ्या लिए खड़े हैं। अभिनेत्री सुनीता चौधरी अपने टशन में दिखाई दे रही हैं तो पन्या सेपट खुले बालों और मक्खी मूंछ के साथ अलग ही लुक में नजर आ रहे हैं।