Guest filmmkaers at Aryan JIFF 2019
           
  • आर्यन जिफ़ 2019 का भव्य आगाज शुक्रवार को ऐतिहासिक जैम सिनेमा पर शाम 5 बजे
  • जिफ 2019 का लाईफ टाईम अचिवमेंट अवार्ड फेमस बॉलीवूड लेखक रॉबिन भट्ट को
  • आर्ट एंड कल्चर मंत्री श्री बी डी कल्ला और 25 देशों के 25 फ़िल्मकार शुक्रवार 18 जनवरी को शाम 5 बजे ऐतिहासिक जैम सिनेमा पर मिलकर करेंगे आर्यन जिफ़ का उद्घाटन
  • बांग्लादेश की फिल्म सिनसियरली ढाका से होगा जिफ का आगाज
  • क्लोजिंग फिल्मस होगी श्रीलंका से संस एंड फादर्स और ट्रीनिनाद और टोबेगो से मुविंग पार्ट्स
  • जिफ 2019 जिफ के फाउंडर हनु रोज के दिवंगत पुत्र आर्यन रोज को है समर्पित आर्यन रोज की याद में स्टूडेंटस के लिए एंट्री फ्री रहेगी।
  • जिफ 2019 में 64 देशों की 232 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग
  • जिफ 2019 विश्व का सबसे बड़ा कोंपिटिटिव फिल्म फेस्टीवल है
  • इन्टरनेशनल फेमस “कारवां म्यूजिक बैंड” की तरफ से उदघाटन सत्र में होगी रंगारंग कल्चरल प्रस्तुतियाँ
  • ओपनिंग सेरेमनी में आर्यन रोज का लाईव पोट्रेट डेमोस्ट्रेशन जयपुर के वरिष्ठ कलाकार चंद्रप्रकाश गुप्ता करेंगे

जयपुर: 18 जनवरी से जयपुर फ़िल्मींस्तान बनने जा रहा है। मौका है 11वें आर्यन जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टीवल-जिफ का। जिफ 18 से 22 जनवरी तक जैम और गोलछा सिनेमा के साथ शहर में पाँच अन्य स्थानों पर आयोजित होगा। इस पाँच दिवसीय फिल्म फेस्टीवल में 64 देशों की 232 फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी। इस दौरान अनेक वर्कशॉप, सेमिनार्स, चर्चाओं के साथ इन्टरनेशनल को-प्रोडक्सन मीट का आयोजन होगा। इस साल जिफ फिक्सन फिल्म्स का विश्व का सबसे बड़ा कोंपिटिटिव फिल्म फेस्टीवल है।

जिफ का उद्घाटन

जिफ 2019 का उदघाटन आर्ट एंड कल्चर मंत्री बी डी कल्ला और 25 देशों के 25 फ़िल्मकार शुक्रवार को शाम पाँच बजे ऐतिहासिक जैम सिनेमा पर मिलकर करेंगे। सभी मेहमानों ने अपनी सहमती दे दी है। ये मेहमान होंगे फ्रांस, ईरान, श्रीलंका, अमेरिका, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान,बोसनिया एंड हरज़ेगोविना,  ब्राज़ील, कंबोडिया, कनाडा, जर्मनी, इटली, मौरिशस, नेपाल, नाईजीरिया, पेरु, रोमानिया, सर्बिया, सिंगापूर, स्वीटजरलैंड, ट्यूनेशिया,यू. के. और यमन से।

जिफ 2019 का लाईफ टाईम अचिवमेंट अवार्ड फेमस बॉलीवूड लेखक रॉबिन भट्ट को

बॉलीवुड के फेमस फिल्म लेखक रॉबिन भट्ट जिन्होने आशिक़ी, दिल है की मानता नहीं, बाजीगर, क्रीष, मेला, चेन्नई एक्स्प्रेस, जैसी 77 फिल्में इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को दी है। बाजीगर फ़िल्म के लिए श्री भट्ट को बेस्ट स्क्रीनप्ले का अवार्ड मिल चुका है। वर्तमान में
रॉबिन भट्ट स्क्रीन रायटर्स एसोशियसन, मुंबई के अध्यक्ष हैं।

ओपनिंग क्लोजिंग फिल्में

जिफ 2019 की ओपनिंग फिल्म के रूप में बांग्लादेश की फिल्म सिनसियरली ढाका को चुना गया है। इस फिल्म का निर्देशन 11 फिल्म डायरेक्टर्स ने किया है। 134 मिनट की ये फिल्म बंगाली भाषा में है जिसके क्रिएटीव प्रोडयसर अब्बू सईद ईमोम हैं। इमों जिफ में पहले भी भाग ले चुके हैं। फिल्म की कहानी बांग्लादेश की राजधानी ढाका की गलियों से रुबरू करवाती है जीसमें टूटे सपने और रिश्तों की कहानी है। पहले दिन राजस्थान से तनमय सिंह की मरलीन लाईटस फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग होगी।

फेस्टीवल की क्लोजिंग में दो फीचर फिल्मों को चुना गया है। पहली फिल्म है 97 मिनट की श्रीलंका से सन एंड फादर्स जिसका निदेशन किया है सुमेथी सिवामोहन ने, इसकी कहानी तमिल संगीतकार रेक्स के जीवन के इर्द गिर्द घूमती कहानी है इस फिल्म की जो की श्रीलंका फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास से परिचय करवाती है और दूसरी फिल्म है 77 मिनट लंबी त्रीनिनाद और टोबेगो से मुविंग पार्ट्स जिसका निर्देशन किया है इमाईली अप्क्जोक ने, इसकी कहानी केरेबियन आयलैण्ड में अपने भाई को ढूँढने गई एक लड़की की कहानी है जिसे मुसीबत में एक अनजान साथी से आकस्मिक मदद मिलती है। राजस्थान से स्पेशल स्क्रीनिंग होगी रीचा मीना और मिककाईल कुम्मेर की 20 मिनट के शॉर्ट फिल्म लाईक ए इस्ट्रे डॉग। 

रंगारंग कल्चरल प्रोग्राम बढ़ाएगी ओपनिंग सेरेमनी की शोभा  

इन्टरनेशनल फेमस “कारवां म्यूजिक बैंड” की तरफ से उदघाटन सत्र में होगी रंगारंग कल्चरल प्रस्तुतियाँ कयाम ली कावा के निर्देशन में होगी।

ओपनिंग सेरेमनी में आर्यन रोज का लाईव पोट्रेट डेमोस्ट्रेशन जयपुर के वरिष्ठ कलाकार चंद्रप्रकाश गुप्ता करेंगे।  

जिफ 2019 जिफ के फाउंडर हनु रोज के दिवंगत पुत्र आर्यन रोज को समर्पित होगा। आर्यन रोज की याद में स्टूडेंटस के लिए एंट्री फ्री रखे गई है।  

सुबह 10 बजे, दुपहर 12:30, 3:30 और शाम 6:30 बजे के शोज में देख सकेंगे

जिफ ने अपना डे बाय डे फिल्म स्क्रीनिंग शेड्यूल 21 दिसंबर को ही जारी कर दिया था। जिफ में 64 देशों की 232 फिल्मों की स्क्रीनिंग रोजाना जेम सिनेमा और गोलछा के नायल और टिवोली हॉल में सुबह 10 बजे, दुपहर 12:30, 3:30 और शाम 6:30 बजे शुरू होगी। युवाओं के लिए सभी शोज हिन्दी, अङ्ग्रेज़ी और अन्य भाषाओं में खास फिल्में रखे गई है। स्कूल स्टूडेंटस के लिए सुबह 10 बजे और दुपहर 12:30 बजे के शॉ रखे गए हैं। स्कूल अपनी तरफ से बच्चों के लिए शॉ बुक करवा सकते हैं।

वेन्यूज को बनाया गया है जिफ 2019 का हब

समापन 22 जनवरी को शाम 5 बजे गोलछा सिनेमा पर अवार्ड सेरेमनी के साथ होगा। समारोह कुल पाँच दिन 18 से 22 जनवरी तक गोलछा सिनेमा, जेम सिनेमा, राजस्थान प्रौढ़ शिक्षण समिति, डोलफ़िन स्कूल प्रताप नगर, बियानी गर्ल्स कॉलेज, बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी को जिफ 2019 का हब बनाया गया है। जिफ 2019 का मुख्य वेन्यू जेम सिनेमा रहेगा।

डेलिगेटस रजिस्ट्रेशन है अनिवार्य

जिफ की सभी गतिविधियों में भाग लेने के लिए डेलिगेटस रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। आर्यन रोज की याद में स्टूडेंटस के लिए रजिस्ट्रेशन फ्री है। स्कूल स्टूडेंट्स को केवल उनके लिए डिजाईन किए गए शोज में ही एंट्री दी जाएगी। विजिटर्स के लिए एक शो के लिए 100 रुपये एक दिन के लिए 200 रुपये और पाँच दिन के लिए 500 रुपये शुल्क रखा गया है। रजिस्ट्रेशन और फेस्टीवल शेड्यूल के लिए जिफ की वेबसाईट विजिट करें– www.jiffindia.org

ये भी पढ़ें :